पाकिस्तान इतना गरीब देश कैसे बन गया? -thebetterlives

पाकिस्तान इतना गरीब देश कैसे बन गया? -thebetterlives
How did Pakistan become such a poor country? -thebetterlives

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है।
मैं हूं आपका दोस्त सचिन डाबोदिया।

दोस्तों पाकिस्तान की बात करते ही हमारे दिमाग में आतंकवाद और भुखमरी जैसी तस्वीर आने लगते हैं। जबकि इन बातों के पीछे पाकिस्तान के कुछ मुख्य पहलू हैं। जिनके कारण पाकिस्तान आज भी काफी गरीब देश है जबकि पाकिस्तान के पास रहने को पर्याप्त भूमि जनसंख्या भी इतनी अधिक नहीं है और उनके पास खनिज लवणों की भी कमी नहीं है। 

तो फिर ऐसे क्या कारण है जिनके कारण पाकिस्तान आज इतना गरीब हो गया है आईए चलिए देखते हैं कि पाकिस्तान कितना गरीब कैसे हो गया? 

दोस्तों सबसे पहले बात करें तो पाकिस्तान के गरीब होने का कारण कहीं ना कहीं भारत से बटवारा होना भी है। दोस्तों जब भारत पाकिस्तान अलग-अलग देश बने उसे समय लोगों ने आपस में प्रवासन किया जिसके कारण लोग अपनी आर्थिक समृद्धि को छोड़कर दूसरे देश में चले आए। वहीं कुछ पाकिस्तानी अमीर लोग जो भारत में उसे समय काफी अच्छे चल रहे थे। वह लोग पाकिस्तान में आ गए और बाद में उनको ज्यादा मेहनत करनी पड़ी।

दोस्तों दूसरा सबसे बड़ा कारण है आतंकवाद। दोस्तों यह है हमें बहुत सी संस्थाओं से पता चलता है कि पाकिस्तान हमेशा से ही आतंकवाद को बढ़ावा देता आया है दोस्तों ऐसे में पाकिस्तान हमेशा भारत को चोट पहुंचाने की कोशिश करने में लगा रहता है। जिसके कारण उनके धन और समय की बर्बादी होती है और इससे उनकी अर्थव्यवस्था पीछे चली जाती है। अगर पाकिस्तान युद्ध पर ध्यान न देकर अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई और अपने समाज और अपने लोगों के हित में रहकर योजनाएं बनाए तो पाकिस्तान तरक्की कर सकता है।

दोस्तों पाकिस्तान के आज के हालात तो ऐसे हैं कि वहां पर बिजली का बिल भी इतना ज्यादा आता है साथ ही वहां पर लोग इतने ज्यादा भिखारी हो चुके हैं कि उनके अंदर भिखारी ही सबसे अमीर लोग हैं। मैं कुछ दिनों पहले देख रहा था कि पाकिस्तान में एक भिखारी ने भीख मांग कर गाड़ी ले ली और अच्छा घर बना लिया जो कि अपने आप में ही काफी भयानक है।

दोस्तों पाकिस्तान की गरीबी का अगला कारण वहां पर किसी भी नेता का ईमानदार ने होना है। दोस्तों आप लोग देख पा रहे होंगे कि पाकिस्तान में राजनीतिक स्थिरता कभी भी नहीं आती और किसी भी देश के अंदर विकास करने के लिए राजनीतिक स्थिरता का होना बहुत आवश्यक है वहां पर कभी नवाज शरीफ पैसे लेकर भाग जाता है सभी अवसर घुस कहते हैं सी अपनी चलती है जबकि सेवा का काम राजनीति से काफी दूर हटकर होता है लेकिन फिर भी पाकिस्तानी फौज राजनीतिक मामलों में दखलअंदाजी करती है।

दोस्तों पाकिस्तान में आज भी आर्थिक गतिविधियों के नाम पर सिर्फ कृषि करना ही एकमात्र काम है जबकि अन्य विकासशील देशों में आर्थिक गतिविधियों में बड़ी-बड़ी मैन्युफैक्चरिंग उद्योग और भी अन्य बिज़नेस आ चुके हैं पाकिस्तान का खेती के ऊपर इतना ज्यादा निर्भर होना भी पाकिस्तान को दिन प्रतिदिन और अधिक गरीब बना रहा है। पाकिस्तान के पास प्राकृतिक संसाधनों की कमी नहीं है लेकिन इनका सही उपयोग करने में देश विफल रहा।

दोस्तों अगला कारण है अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के कर्ज का अधिक होना दोस्तों आप सभी को पता होगा कि पाकिस्तान के ऊपर आईएमएफ का बहुत अधिक कर्ज बढ़ गया है। साथ ही पाकिस्तान ने विश्व बैंक से भी बहुत सा कर्जा लिया है जिसको चुकाने में पाकिस्तान काफी हद तक असमर्थ है और इसी कारण से बैंक को और पाकिस्तान को दोनों को आगे एक दूसरे के ऊपर भरोसा कर पाना मुश्किल हो रहा है और पाकिस्तान को कर्ज मिलने में समस्या आ रही है।

दोस्तों पाकिस्तान के गरीब होने का अगला कारण वहां पर हो रहा भ्रष्टाचार भी एक मुख्य समस्या है जैसा कि मैं ऊपर बताया कि नवाज शरीफ जैसे कर प्रधानमंत्री और अफसर लोग मिलकर जनता के पैसे को लूट रहे हैं जिससे पाकिस्तान को एक स्टेट की तरह चलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और देश गरीबी से जब भी बाहर निकालने की कोशिश करता है भ्रष्टाचार उस सोच पर अंकुश लगा देता है।

दोस्तों अगला कारण है पाकिस्तान में पढ़े लिखे नौजवानों की कमी बढ़ाने वाले अच्छे शैक्षणिक संस्थाओं की कमी वह करियर में आगे बढ़ाने वाले संस्थाओं की कमी यह सब दोस्तों पाकिस्तान को गरीबी में धकेल रहे हैं जब भी पाकिस्तान के लोग पढ़ने लिखने लग जाएंगे उनका हर चीज समझ में आने लगेगी फिर धीरे-धीरे करके वहां पर विकास शुरू होगा आज भी पाकिस्तान चीन को अपने दोस्त की तरह देखा है जबकि चीन एक मतलबी देश के सिवाय किसी का भी दोस्त नहीं है।

Conclusion:

दोस्तों पाकिस्तान के पास प्राकृतिक संसाधनों की कमी नहीं है बल्कि यह देश उन संसाधनों का सही प्रकार से उपयोग नहीं कर पा रहा है पाकिस्तान को गरीब बनाने में वहां के अफसर का भ्रष्टाचार फौजी के द्वारा चल रहा शासन जनता का कम पढ़ा लिखा होना और भारत से युद्ध करने की मंशा यह सब पाकिस्तान को पीछे धकेल रहा है। हालांकि पाकिस्तान अपनी शिक्षा व्यवस्था को सुधार कर अपने बुनियादी ढांचे को ठीक कर कर और अपने वहां पर लोगों की दिक्कतों को भ्रष्टाचार को खत्म करके अपनी गरीबी से निजात पा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने