सकल घरेलू उत्पाद का क्या मतलब है? -thebetterlives

सकल घरेलू उत्पाद का क्या मतलब है? -thebetterlives

What does GDP mean? -thebetterlives

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है।
मैं हूं आपका दोस्त सचिन डाबोदिया।

दोस्तों आप सभी ने शक्ल घरेलू उत्पाद या जीडीपी जैसा शब्द लाखों बार सुना होगा कि इस देश की जीडीपी ऊपर हो गई है अपने देश की जीडीपी नीचे गिर गई हमारा इतने ट्रिलियन डॉलर तक जीडीपी को पहुंचाने का लक्ष्य है तो दोस्तों आज हम जानेंगे की जीडीपी आखिर है क्या इस लेख को पढ़ने के बाद आपको जीडीपी के बारे में बिल्कुल साधारण शब्दों में सब बातें क्लियर हो जाएगी आपको कभी भी फिर जीडीपी या शक्ल घरेलू उत्पाद से संबंधित कुछ भी पढ़ने की जरूरत नहीं है।

GDP: दोस्तों सकल घरेलू उत्पाद किसी देश के घरेलू क्षेत्र में बनाई गई सभी वस्तुओं और प्रदान की गई सभी सेवाओं, इन सभी के बाजार मूल्य को सकल घरेलू उत्पाद कहा जाता है। आमतौर पर इसे 1 साल के लिए नापा जाता है।

तो दोस्तों यह शक्ल घरेलू उत्पाद की परिभाषा है लिए अब इसे आसान शब्दों में समझते हैं कि आखिर शक्ल घरेलू उत्पाद अपने आसान शब्दों में क्या है।

दोस्तों लिए हम भारत का उदाहरण देकर समझते हैं कि सकल घरेलू उत्पाद क्या है?

दोस्तों भारत में आप सभी देख रहे होंगे की बहुत सी वस्तुओं का निर्माण होता है और सेवाओं का निर्माण भी होता है दोस्तों उदाहरण के लिए हम मारुति कार, स्प्लेंडर बाइक और भी कई चीज ऐसी देख सकते हैं जो भारत में निर्मित होती हैं और इसी के साथ परिवहन की सेवा, डाक विभाग की सेवा यह सभी सेवाएं भारत में प्रदान की जाती हैं अब इन सभी सेवाओं और वस्तुओं को हम जब बाजार मूल्य के ऊपर नापते हैं उसे ही सकल घरेलू उत्पाद कहते हैं।

GDP को मापते कैसे हैं?

दोस्तों जीडीपी को नापने के लिए हम खर्च किए गए पैसों का मूल्य नापते हैं और उससे हमें जीडीपी का पता चलता है दोस्तों भारत में कुछ भी बनता है तो उसके लिए यह तो हमें मनाना ही होगा कि कोई ना कोई तो पैसे देता ही है चाहे वह फैक्ट्री का मालिक हो चाहे वह खरीदने वाला ग्राहक हो।

दोस्तों जीडीपी को नापने के लिए एक फार्मूला होता है जो की है:

GDP = C + I + G + X - M

चलिए दोस्तों समझते हैं कि जीडीपी को नापने का फार्मूला किस प्रकार हमें जीडीपी का मूल्य बताता है।

Consumption of final goods and services (C):

दोस्तों इस C का मतलब होता है जो फाइनल बना हुआ सामान या वस्तु है और कोई सेवा है उसका उपभोग कर लिया जाए। उदाहरण के लिए जब आप एक नई कर खरीदने हो नया मोबाइल खरीदने हो नया कंप्यूटर खरीदने हो चाहे वह भारत में बना हुआ हो या फिर किसी और देश में बना हुआ हो। 

जब आपने वह खरीद लिया और अगर आप किसी बस में बैठकर कहीं चले गए तो आपने जिस सेवा का उपयोग कर लिया वह इस C में ही गिना जाता है।

Investment (I):

दोस्तों फार्मूले में दिए गए आई का मतलब मैं नहीं है बल्कि I का मतलब इन्वेस्टमेंट है जिसका मतलब निवेश है। जब भी आप किसी संपत्ति को खरीदते हो जैसे कि नया घर कोई बिल्डिंग या फिर कोई एग्रीकल्चर लैंड या कोई फैक्ट्री या फिर कोई बड़ी मशीनरी उन सब को आपका इन्वेस्टमेंट माना जाता है।

दोस्तों मजदूरों को दिया गया पैसा सामान खरीदने के लिए लगाई गई पूंजी यह सब भी निवेश में ही आती है।

Government Purchases(G):

दोस्तों फार्मूले में दिए गए G का मतलब सरकार द्वारा की जाने वाली खरीद है जब सरकार अपने कर्मचारियों को हर महीने सैलरी देती है, नए कंप्यूटर खरीदती है, किताबें खरीदती है, पंखे खरीदती है, लाइट खरीदती है, व्हीकल खरीदती है या फिर नई बिल्डिंग बनवाती है उन सब को सरकारी खरीद में रखा जाता है यह भी जीडीपी नापने के लिए फार्मूले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Export minus Import(X-M):

दोस्तों निर्यात को भी जीडीपी में रखा जाता है। क्योंकि जब कोई विदेशी आदमी भारतीय सामान खरीदता है जो कि भारत में बना है तो वह भारत की जीडीपी में आता है। जबकि जब कोई भारतीय व्यक्ति विदेश से कोई वस्तु आयात करता है तो वह भारतीय जीडीपी में से घटाया जाता है। क्योंकि वह उत्पादन भारत में नहीं बना है और उसके लिए हमारा पैसा विदेश में चला गया इसलिए उसको घटाया जाता है।

तो दोस्तों ऊपर दिया गया फार्मूला सकल घरेलू उत्पाद नापने का सबसे सही तरीका है और हम इसे ही उपयोग में लेते हैं। उम्मीद करता हूं कि आपको सकल घरेलू उत्पाद क्या है और इसको कैसे नापते हैं यह बात आपके दिमाग में आ गई होगी और आपको सकल घरेलू उत्पाद से संबंधित हर चीज समझ आ गई होगी लेकिन फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। मैं मिलता हूं आपसे अगले किसी लेख में तब तक के लिए धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने