क्या स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए वित्तीय ज्ञान होनी जरूरी है?

क्या स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए वित्तीय ज्ञान होनी जरूरी है?

My zerodha account 

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है।
मैं हूं आपका दोस्त सचिन डाबोदिया।

दोस्तों इस सवाल का जवाब देने के लिए मैं काफी उपयुक्त आदमी हूं क्योंकि मैं 2018 से शेयर मार्केट में ट्रेड कर रहा हूं और वहां से मैं अच्छा खासा नुकसान खाया है। आज भी दोस्तों में नुकसान में ही हूं लेकिन आज मैं छोटी ट्रेड देता हूं और धीरे-धीरे अपने लॉस को रिकवर करने की कोशिश कर रहा हूं। दोस्तों शेयर मार्केट आज के समय में एक जुए से काम नहीं हो गया है।

दोस्तों चलिए बात करते हैं कि क्या शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको शेयर मार्केट का ज्ञान होना जरूरी है?

दोस्तों सीधे तौर पर बात करूं तो स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको मार्केट के बारे में जानकारी होना काफी आवश्यक है और अगर आप शेयर मार्केट में बिना किसी तैयारी के घुसते हैं तो आप निश्चित रूप से ही नुकसान का जाएंगे।

यह इस प्रकार से भी आप समझ सकते हैं कि शेयर मार्केट एक समुंदर है जिसमें लहरें चलती रहती हैं और अगर आपको तैरना नहीं आता तो आप निश्चित ही डूब जाएंगे। ऐसा जरूरी नहीं है कि जिसको तैरना आता है वह समुद्र में बच ही जाए। कई बार समुद्र के अंदर इतना तेज प्रेशर बन जाता है। जिससे कि बड़े से बड़े तैराक को भी वह अपने अंदर समा लेता है और डुबोकर मार डालता है। 

इसी प्रकार शेयर मार्केट भी काम करता है भले ही आप शेयर मार्केट में कितनी भी जानकारी ले लो उतनी ही काम है। दोस्तों शेयर मार्केट बहुत ज्यादा ज्ञान और समझ के साथ ही शुरू करना चाहिए बिना किसी तैयारी के इसमें घुसना आपको बर्बाद कर सकता है।

दोस्तों अगर आपको शेयर मार्केट की जानकारी नहीं है तो आप मेरे बताए गए कुछ चीजों का ध्यान में रखकर शेयर मार्केट शुरू कर सकते हैं:

दोस्तों सबसे पहली बात आती है जब भी आप शेयर मार्केट में पैसे लगाने की सोच उससे पहले उसे शेयर के बारे में जान लिजिए शेयर में आप पैसा डालने वाले हैं। आप उसे शेयर की जानकारी किसी यूट्यूब चैनल के माध्यम से या गूगल से भी ले सकते हैं। साथ में आप किसी ऐसे कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं। जहां पर शेयर मार्केट अच्छे से सिखाई जाती है और आपके वहां से वह छोटे-छोटे स्टेप्स बताते रहते हैं कि आप कैसे शेयर मार्केट में शुरुआत कर सकते हैं।


दोस्तों दूसरे नंबर की बात करें तो वह यह है कि आपको एक इकोनॉमिक्स के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए और आप इकोनॉमिक्स की किताब पढ़ सकते हो। अच्छी जानकारी के लिए आप आगे पढ़ाई भी इकोनॉमिक्स में कर सकते हो। अगर आपने ग्रेजुएशन की है तो आप पोस्ट ग्रेजुएशन में इकोनॉमिक्स देख सकते हो। इकोनॉमिक्स एक आसान सब्जेक्ट है और यह गणित की तरह ही फॉर्मूला पर आधारित है और इसको करना काफी सरल है।

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं तो तीसरी सलाह मेरी तरफ से यह रहेगी कि आप किसी ऐसे दोस्त के पास जाकर शेयर मार्केट में शेयर खरीदने शुरू करें जो काफी समय से शेयर मार्केट में काम कर रहा है और उसको शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से ज्ञान है। उस दोस्त के पास बैठकर आपको बहुत ज्यादा अनुभव मिलेगा और आप उसे किन शेयर में आपको पैसा लगाना चाहिए वह भी सीख सकते हैं। इससे आप धीरे-धीरे एक अच्छे ज्ञान के साथ शेयर मार्केट में प्रॉफिट कमा सकते हैं।

दोस्तों एक सलाह मेरी तरफ से यह रहेगी कि बिना सोचे समझे यूट्यूब से देखकर या फिर टेलीग्राम से देखकर सीधा शेयर मार्केट में न घुसे। क्योंकि निश्चित रूप से ही वह आपको बड़े घोटाले में फंसा देगा और आपका बहुत सारा पैसा डूब जाएगा जो आपने बहुत ही मेहनत से कमाया है।

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ग्राफ रीडिंग, शेयर पैटर्न अच्छे से समझ आना चाहिए। उसके लिए आपको आवश्यक पुस्तकों को पढ़ना पड़ेगा जिससे आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी हो सके। उसके बाद आप शेयर मार्केट में ट्रेड कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion:

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में पैसा कमाना चाहते हो तो आपको उससे पहले शेयर मार्केट के बारे में ज्ञान होना अति आवश्यक है। क्योंकि अगर आप बिना ज्ञान के शेयर मार्केट में पैसा लगाएंगे तो आपको निश्चित रूप से ही बहुत बड़ा नुकसान होगा और अगर आप एक अच्छी समझ से और थोड़े से ध्यान और ध्यान के साथ अगर ट्रेड करेंगे तो आप निश्चित रूप से ही पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूं जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको शेयर मार्केट से संबंधित और भी कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। मैं निश्चित रूप से ही उसका जवाब आपको दूंगा साथ ही अगर आपका कोई दोस्त बिना शेयर मार्केट के बारे में ज्ञान लिए सीधा शेयर मार्केट में घुसना चाहता है। तो उसके पास यह आर्टिकल शेयर कर दो यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने