क्या सभी सफल लोग सुबह जल्दी उठते हैं और जल्दी उठने का और सफलता का क्या संबंध है? -thebetterlives

क्या सभी सफल लोग सुबह जल्दी उठते हैं और जल्दी उठने का और सफलता का क्या संबंध है? -thebetterlives

Do all successful people wake up early in the morning and what is the relation between waking up early and success?


हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है।
मैं हूं आपका दोस्त सचिन डाबोदिया।

दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे कि सुबह जल्दी उठने से क्या होता है क्या सभी लोग जो भी सक्सेसफुल होते हैं उन सब में जल्दी उठने की बात common पाई जाती है। साथ ही दोस्तों हम यह भी जानेंगे कि सुबह जल्दी उठने का और सफलता का आपस में क्या संबंध है क्या सच में ऐसा है कि आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए।

दोस्तों सभी सफल लोग सुबह जल्दी उठते हैं यह बात कुछ हद तक सही भी हो सकती है लेकिन इस बात को एकदम सच नहीं माना जा सकता क्योंकि ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको सफलता पाने के लिए सुबह जल्दी उठना ही जरूरी है कई बार लोग रात को देर रात तक काम करते हैं और मेहनत करते हैं यह एकदम आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको रात में जागना पसंद है या फिर सुबह जल्दी उठना पसंद है।

दोस्तों हम सफल व्यक्तियों की बात करें तो महात्मा गांधी को सबसे पहले लेकर आते हैं दोस्तों महात्मा गांधी सुबह जल्दी उठते थे और उनको उठकर साफ सफाई करने की आदत थी। अब इस वजह से वह सफलता को जल्दी पा सके यह कुछ हद तक सही हो सकता है। क्योंकि जैसा आपको भी पता है जब हम सुबह सो कर जल्दी उठते हैं तो हमारा दिमाग तरो ताजा होता है और वह और अधिक जल्दी काम करता है और अधिक क्रिएटिव होता है।

तो दोस्तों सुबह उठने से आपके दिमाग में सकारात्मक ऊर्जा भारी होती है। जबकि शाम के समय में रात होते तक आपके दिमाग में नकारात्मक ऊर्जा भारी होती है। उसे समय में व्यक्ति सबसे ज्यादा भावुक होता है और आमतौर पर सही फैसला लेने में उसको भावना आडे आती है।

दोस्तों अगर हम बॉलीवुड की बात करें तो अक्षय कुमार भी सुबह जल्दी उठते हैं जैसा कि आप सभी को पता है कि अक्षय कुमार अपने सुबह 4:00 बजे जल्दी उठने की रूटीन के कारण पूरे बॉलीवुड में काफी प्रसिद्ध अभिनेता माने जाते हैं। लोग उनसे उनकी फिटनेस का राज पूछते हैं तो वह बताते हैं कि वह सुबह काफी जल्दी उठकर और एक्सरसाइज करते हैं और सुबह जल्दी उठना और सफलता के बीच में संबंध स्थापित करना अक्षय कुमार से हम देख सकते हैं। उनका मानना है कि हम सुबह जल्दी उठकर अपना काम जल्दी-जल्दी निपटा सकते हैं और हमारे पास भरपूर समय होता है किसी भी काम को करने के लिए।

अब दोस्तों अगर अक्षय कुमार जल्दी उठने से सफलता पा रहे होते तो सलमान खान और अन्य ऐसे अभिनेता अभिनेत्री जो सुबह जल्दी नहीं उठाते हैं और रात को जल्दी नहीं सोते हैं वह कभी भी सफलता पाही नहीं पाए। तो सुबह जल्दी उठने का और सफलता पाने का आपस में कोई भी विषय संबंध नहीं है। हालांकि हम सुबह जल्दी उठकर अपने दिमाग को एकदम शुद्ध रूप से पाते हैं। जिसका उपयोग हम कुछ अच्छी चीज करने में कर सकते हैं।

हम अगर स्कूल के बच्चे हैं तो हम पढ़ाई कर सकते हैं। अगर हम कोई व्यापारी हैं तो हम सुबह-सुबह जाकर अपने व्यापार को संभाल सकते हैं। साथ ही दोस्तों अगर आपका कोई ऐसा काम है जिसमें आप पूरे दिन बैठे रहते हो तो आप सुबह जल्दी उठकर व्यायाम कर सकते हो। सुबह की दिमाग की चुस्ती के कारण ही महान व्यक्तियों ने बताया है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए ताकि आप पूरा दिन अच्छे से गुजर सको और आपका दिमाग पूरे दिन एक्टिव रहे।

दोस्तों अगर आप जीवन में कुछ पाना चाहते हो तो आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए हालांकि ऐसा बोलना बिल्कुल भी सही नहीं है। मैं नहीं मानता की कुछ भी पाने के लिए सुबह जल्दी उठना आवश्यक है। यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपना दिमाग कब चलाते हैं कई बच्चे जो कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उन लोगों को रात को पढ़ने में आनंद आता है और कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जिनको सुबह जल्दी उठना और उठकर पढ़ाई करने में मजा आता है।

तो दोस्तों यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने आप को किस प्रकार डाल पाते हो और आपको जिस प्रकार अच्छा लगे उसी प्रकार आपको उठना चाहिए और काम करना चाहिए।

Conclusion:

दोस्तों महान व्यक्तियों का सुबह जल्दी उठना कतई जरूरी नहीं है हालांकि सुबह हमारा दिमाग ज्यादा एक्टिव होता है। इन कारणो से ही हमें सुबह जल्दी उठना चाहिए। लेकिन इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि आप सुबह जल्दी उठकर ही सफलता पा सकते हैं। सफलता पाने के लिए मेहनत आवश्यक है समय चाहे सुबह हो या फिर रात का समय हो।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप अपने विचार अलग प्रकार से सोते हैं तो आप हमें कमेंट में सुझाव दे सकते हैं या फिर मैं यह कहूं कि आप भी सही हैं अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप इसे अन्य दोस्तों के साथ शेयर करें यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने