जीवन को पूरी तरह से जीने का क्या अर्थ है?

जीवन को पूरी तरह से जीने का क्या अर्थ है?

What does it mean to live life to the fullest?


हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है।
मैं हूं आपका दोस्त सचिन डाबोदिया।

दोस्तों वैसे तो जीवन जीने का मतलब जो हम लोग जी रहे हैं उसी से है. लेकिन इसको एक विशेष तरह से जीना यानी खुलकर जीना ही जिंदगी है। इसको आज हम एक कहानी के माध्यम से समझेंगे जिससे आपको यह और अच्छे से समझ आएगा।

तो दोस्तों जो आज हम कहानी की बात कर रहे हैं वह कहानी मध्य प्रदेश के एक शहर की है। जो तस्वीर को आप ऊपर देख पा रहे हैं वह एक तेंदुआ है जो कि इस कुत्ते का पीछा करता इस बाथरूम में आकर फस गया है।

लेकिन दोस्तों हैरानी की बात यह है कि जब वह कुत्ते का पीछा कर रहा था उसे समय तो उसे कुत्ते को खाने की इच्छा थी। लेकिन जैसे ही वह इस टॉयलेट में फंस गया तुरंत ही उसका दिमाग अपने आप संकुचित हो गया और उसने कुत्ते को नहीं खाया।

चलिए दोस्तों जानते हैं कि इस तेंदुए ने कुत्ते को क्यों नहीं खाया। दोस्तों जब तेंदुआ कुत्ते का पीछा कर रहा था तो वह उसे कुत्ते को खाने के लिए भाग रहा था। लेकिन जैसे ही कुत्ता भाग कर टॉयलेट में घुस गया उसे समय तेंदुआ भी उसके साथ ही टॉयलेट में घुस गया बाद में जब टॉयलेट का दरवाजा बंद हो गया तो तेंदुए को एकदम से आजादी छिन जाने का एहसास हुआ।

दोस्तों क्योंकि जितने भी जंगली जीव होते हैं। जब भी उन्हें कैद करके रखा जाता है तो वह काफी संवेदनशील हो जाते हैं। इसी प्रकार तेंदुए के साथ हुआ दोस्तों तेंदुए को अपनी आजादी सबसे प्यारी थी। इस वजह से उसको भूख लगी ही नहीं जिस कुत्ते को खाने के लिए वह दौड़ रहा था। जैसे ही उसकी आजादी छिन गई उसे समय तेंदुए ने भी कुत्ते को खाना उचित नहीं समझा।

जब कुत्ता आगे आगे भाग रहा था तो वह टॉयलेट में घुसकर काफी ज्यादा से गया था। लेकिन इतना डर जाने के बावजूद भी तेंदुआ उसके ऊपर हमला नहीं कर पाया क्योंकि तेंदुए ने एकदम से कैद का अनुभव किया।

हालांकि कुछ समय बाद वन विभाग वाले आए और उसको बेहोशी का इंजेक्शन देकर तेंदुए को उठाकर वापस से जंगल में ले गए। उसके बाद दोस्तों तेंदुए को फिर से भूख लगी होगी लेकिन वह उसे कुत्ते के पीछे भागने की कभी नहीं सोचेगा जिसको देखकर वह आज उसे टॉयलेट में घुस गया।

दोस्तों अब बात करते हैं कि जीवन को पूरी तरह जीने का क्या मतलब है दोस्तों जीवन को पूरी तरह जीने का मतलब तेंदुए की तरह एकदम से आजादी से रहना और साथ में वह सब कर पाना जो कि आपकी मर्जी है। वही जीवन जीने का अच्छा अनुभव है दोस्तों आजकल की भागदौड भरे जीवन में काफी ज्यादा हम संकुचित होते जा रहे हैं और जिस वजह से हम अपने जीवन को जीना भी भूल गए हैं जबकि हमें अपना जीवन तेंदुए की तरह जीना चाहिए।

Conclusion:

दोस्तों जीवन को पूरी तरह जीना इसका मतलब जीवन जीने की आजादी से है। अगर आप खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं, अगर आप स्वस्थ खाना खा पा रहे हैं, अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा ला पा रहे हैं और भागदौड़ भरे जीवन में भी खुद के लिए समय निकाल पा रहे हैं वही जीवन जीने का सही रास्ता है और इसका मतलब आप सही रास्ते पर हो।

समाज में आज भी न जाने कितने सारे लोग ऐसे ही गुलामी का जीवन जी रहे हैं और जीवन जीने की सही राह भी भूल गए हैं। ऐसे में आप सभी को जीवन में पूर्ण आनंद में होकर गुजरना चाहिए और सब कुछ खुशी में होना चाहिए।

दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया तो आप इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। अगर आपका कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने