जब एक शेयर बाजार crash हो जाता है और हर कोई बेच रहा है, तो वास्तव में उस दिन buyers कौन होते हैं? -thebetterlives

जब एक शेयर बाजार crash हो जाता है और हर कोई बेच रहा है, तो वास्तव में उस दिन buyers कौन होते हैं? -thebetterlives

When a stock market crashes and everyone is selling, who are actually the buyers on that day? -thebetterlives

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है।
मैं हूं आपका दोस्त सचिन डाबोदिया।

दोस्तों आज हम बात करेंगे जब शेयर मार्केट क्रैश हो जाता है उस समय पर जब हर आदमी बेचता है तो उसे दिन खरीदना कौन है? यह सवाल कई बार हमारे मन में आता है। 

दोस्तों अगर आप भी शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते हैं या फिर भले ही आप अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल के साथ बने रहे। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आपके दिमाग में इससे संबंधित कोई भी सवाल नहीं रह जाएगा आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

दोस्तों शेयर मार्केट जब क्रश होता है उसे समय या तो कोई भयंकर विपदा आ जाती है या फिर कई बार आर्थिक गतिविधियों पर रोक लग जाती है जिसके कारण शेयर मार्केट एकदम से गिर जाता है दोस्तों जब शेयर मार्केट गिरता है उसे दिन सभी लोग पैसे बनाने के लिए बेचते हैं और उसे दिन कोई भी व्यक्ति खरीदने पर भरोसा नहीं करता है। ऐसे में दोस्तों सवाल यह आता है कि अगर सब बेच रहे हैं तो फिर उसे दिन खरीद कौन रहा है।

दोस्तों जैसा कि मैं आप लोगों को बता दूं कि शेयर मार्केट में एक व्यक्ति खरीदता है तो दूसरा बेचता है। अगर आप शेयर मार्केट में कोई भी शेयर खरीद रहे हैं तो कोई सामने वाला अपने शेयर बेच रहा है। अगर आप 100 शेयर खरीद रहे हैं तो कोई सामने वाला व्यक्ति आपको 100 शेयर बेच रहा है। जब आप दोनों का मैच हो जाता है तो आप जिस भी ब्रोकिंग के द्वारा ट्रेडिंग कर रहे हैं वह थोड़ी बहुत फीस लेकर आपसे और बेचने वाले से वह आपको वह ट्रेड दे देता है।

दोस्तों जब शेयर बाजार क्रैश हो जाता है उस समय पर कौन खरीदता है? 

इस सवाल का जवाब सीधे शब्दों में यह है कि हमेशा शेयर मार्केट में जो बड़े ट्रेडर होते हैं जिन लोगों ने शेयर मार्केट को अच्छे से पढ़ा है अच्छे से ज्ञान लिया है। जिस दिन सभी व्यक्ति बेच रहे होते हैं एक अच्छा और समझदार निवेदक उसे दिन खरीद रहा होता है।

क्योंकि शेयर मार्केट में एक बात बिल्कुल सच है भले ही कोई शेयर कितना भी नीचे गिर जाए उदाहरण के लिए आप पेटीएम देख सकते हो पेटीएम का शेयर भले ही आज कितनी भी नीचे गिर जाए। लेकिन आने वाले समय में 5 से 6 साल में वह निश्चित रूप से ही 10 से 15 गुना रिटर्न आपको देगा। बस इसी आशा के साथ बड़े निवेशक शेयर उस दिन खरीद रहे होते हैं। 

जबकि बाकी भोली भाली जनता और छोटे-मोटे ट्रेडर्स उस दिन सब सेल कर रहे होते हैं। यह सोचकर कि आज ही शेयर मार्केट से सब पैसा बना लेंगे। जबकि एक समझदार निवेशक उस दिन सिर्फ खरीदता है। आमतौर पर छोटे ट्रेडर्स रोज ट्रेड लेते हैं और जब शेयर मार्केट क्रैश होता है तो वह घबराकर शेयर को बेच देते हैं जबकि एक समझदार निवेदक रोज कोई भी ट्रेड नहीं लेता है वह हमेशा मंदी का या फिर शेयर मार्केट के क्रैश होने की प्रतीक्षा में रहता है।

जैसे ही शेयर मार्केट क्रैश होती है या फिर मंडी का दौर आता है वह अपने सारे पैसे शेयर मार्केट में लगा देता है और फिर अपनी राशि को 4 गुना से लेकर 20 गुना तक मुनाफा कमाता है।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने