पेट की गैस का सबसे अच्छा इलाज क्या है? -thebetterlives

पेट की गैस का सबसे अच्छा इलाज क्या है? -thebetterlives
What is the best treatment for stomach gas? -thebetterlives


हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है।
मैं हूं आपकी दोस्त अंशिका डाबोदिया।

दरअसल, यह कोई बीमारी नहीं है.. यह मानव जाति की शुरुआत से ही चली आ रही है। जानवरों के पास भी है.

यह समझना चाहिए कि कई मामले खान-पान पर ध्यान दिए बिना ही बीमारी के स्तर तक पहुंच जाते हैं।

पेट की गैस का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

वायुकोप को केवल आहार से ही ठीक किया जा सकता है और इसका इलाज संभव नहीं है क्योंकि यह कोई बीमारी नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भोजन एक ऐसा विषय है जो हर दिन होता है। 

दोस्तों वैसे तो आज के समय में "गैस्ट्रोएंटरोलॉजी" नामक एक नया विभाग भी बन गया है जिसका काम गैस के मरीजों को देखना है वैसे इसका कोई भी मुख्य मकसद नहीं है यह सिर्फ लोगों को लूटने के लिए बनाया गया है क्योंकि दोस्तों पेट की गैस कोई ऐसी समस्या है ही नहीं जिसको कोई गोली दवाई से ठीक किया जा सके.

चलिए दोस्तों देखते हैं ऐसे कुछ घरेलू उपाय जिनसे आप गैस की समस्या में काफी हद तक निजात पा सकते हैं-

1. दोस्तों गैस से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहला काम है अधिक तले हुए खाद्य पदार्थों से परहेज करना। गैस का मुख्य कारण पाचन प्रक्रिया मैं जो बाधा हो जाती है उसका होना है। दोस्तों अगर आप अधिक तले हुए भोजन को नहीं कहेंगे तो आपको गैस कब बनेगी साथ ही आपको मैदा खाने से भी बचाना है अगर आप मैदा या मैदा से बने हुए भजन खाएंगे तो आपको पेट में गैस होने का शिकायत बहुत अधिक होगा।

2. चार बजे की चाय में मुनक्का खायें, दोस्तों आप सुबह की चाय में मुनक्का का सकते हैं इससे अगले दिन मोशन अच्छा हो जायेगा। साथ ही दोस्तों बेकरी आइटम न खाएं बेकरी के आइटम खाने से हमें अपच की समस्या अधिक होती है.. इसके साथ ही दोस्तों पर्याप्त पानी पिएं. जब हम अधिक पानी पीते हैं तो इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमें गैस की समस्या कम बनती हैं इसकी बजाय हमें समय पर शौच आती है।

3. दोस्तों इसका एक सबसे अच्छा तरीका गहरी सांस लेना है और साथ ही दोस्तों योग कुछ हद तक मदद करता है। पेट में गैस रोजाना कई कारणों से बनती है और इससे छुटकारा पाना ही एकमात्र उपाय है। हम जानते हैं कि हर दिन दवा लेना हानिकारक हो सकता है। इसलिए दोस्तों आपको नियमित रूप से योगा करना है और रोज सुबह गहरी सांस लेकर छोड़नी है आपको मेडिकल की दवाई का उपयोग कम से काम करना है।

4. ज्यादा खाना न खाएं, दोस्तों आप अपनी भूख के हिसाब से ही खाना खाएं अगर आपको भूख थोड़ी लगी है तो आप थोड़ा खाना खा सकते हैं जबरदस्ती खाना खाने से आपको अपच पैदा होगी और जिससे आपको पेट की गैस की समस्या हो जाएगी यह जान लें कि ज्यादा खाना गैस पैदा करने वाला खलनायक है।

5. कब्ज होने पर महीने में एक बार अरंडी की फलियां खाएं। एक दिन का उपवास रखे यह पुराने समय में कोई मज़ाक नहीं बल्कि एक स्वास्थ्य आदत थी। दोस्तों महीने में एक बार व्रत करने से आपके पेट में बन रही एसिडिटी को आप कम कर सकते हैं। 

6. यदि आप रात में पपीता खाते हैं, तो सुबह आपकी पॉटी बिल्कुल सही आएगी और आपके पेट की गति में सुधार होगा और यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होगा जो हर हफ्ते पपीता खा सकते हैं या फिर उसका जूस पी सकते हैं।

7. भुना हुआ जीरा और अजवायन इन दोनों को उबलते पानी में डालकर एक फ्लास्क में रखें और जब भी जरूरत हो, खासकर रात में इसे पिएं। दोस्तों की रहा हो अजवाइन पेट की गैस की समस्या का सबसे अच्छा इलाज है और ऑफिस जाने वाले लोग इसे घर से तैयार कर सकते हैं और अपने पास रख सकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार व्यक्ति को अपने पेट के बारे में पता करके खाना चाहिए। इसका मतलब है कि मेवे और कंद केवल कुछ लोगों के लिए गैस का कारण बनते हैं, सभी के लिए नहीं। तो जो कुछ भी हमारा शरीर स्वीकार नहीं करता उससे बचने का एक तरीका है कि आप वही खाए जो आपका शरीर पचा सके।

हर कोई हर चीज नहीं खा सकता, अगर आप इसे जबरदस्ती खाएंगे तो आपका शरीर इसको बच्चा नहीं पाएगा और यह है मोटापा और बीमारी की समस्या बनेगा ऐसे आपको पेट में गैस और अन्य संबंधित बीमारियां होंगी।

*अदरक और लहसुन का उपयोग पहले हर्बल उपचार के रूप में किया जाता था क्योंकि इसका रोजाना सेवन हानिकारक होता है। इसलिए दोस्तों अदरक और लहसुन का उपयोग रोजाना ना करें अगर आपको पेट की गैस की समस्या है तो आपको अदरक और लहसुन नहीं खाना चाहिए या फिर अगर आपको सेवन करना ही है तो आप इसे कम मात्रा में सेवन करें।

हालंकि दोस्तों अदरक खाया जा सकता है लेकिन कई लोगों के लिए अदरक का तीखापन अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है। भले ही हमें यह पता न हो कि अंदर अल्सर या अन्य संक्रमण है या नहीं, फिर भी अगर हम इसे खाएंगे तो यह हानिकारक होगा।

भोजन के बाद अजवायन का पाउडर पीना अच्छा है। रात के समय दही न खाएं, यह वह समय होता है जब पाचन शक्ति कम हो जाती है।

रोजाना भुने हुए जीरे के साथ जीरे का पानी पिएं। भुने हुए जीरे को अच्छी तरह उबले पानी में डाल दीजिए और गैस बंद कर दीजिए. ठंडा या हल्का गर्म पीना सर्वोत्तम है।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपका पेट की गैस की समस्या इन दिए गए टिप्स से हल हो जाएगी अगर आपको फिर भी कोई समस्या रह जाती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं बाकी अगर आपको यह है लेख अच्छा लगा तो आप इसे अन्य लोगों के पास शेयर जरूर करें इससे हमें हौसला मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने