भुने हुए चने और भिगोए हुए चने में ज्यादा सेहतमंद कौन सा चना है? -thebetterlives

भुने हुए चने और भिगोए हुए चने में ज्यादा सेहतमंद कौन सा चना है? -thebetterlives

  "Which is healthier, roasted gram or soaked gram?"


हैलो दोस्तों कैसे हैं आप! उम्मीद करती हूं आप सब अच्छे
और स्वस्थ होंगे।

thebetterlives.com में आपका स्वागत है।
मैं हूं आपकी दोस्त अंशिका डाबोदिया।

दोस्तों वैसे तो भुने हुए चने और भिगोए हुए चने दोनों ही पौष्टिक और ताकतवर होते हैं दोनों का काम शरीर को ताकत देना है और खाने में दोनों ही काफी स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होते हैं दोस्तों लेकिन फिर भी बने हुए चने में और भिगोए हुए चने में थोड़ा सा फर्क होता है जिसको हम आज इस लेख में देखेंगे कि आपको चने भुने हुए खाने चाहिए या फिर भिगोए हुए चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

भुने हुए चने और भिगोए हुए चने की न्यूट्रिशन में अंतर:

दोस्तों भुने हुए चने सुखे होते हैं और खाने में काफी क्रंची होते हैं उनको एक नॉर्मल भोजन की तरह लिया जाता है। हम चलते फिरते एक-एक मुट्ठी वैसे ही खाते रहते हैं। उनको हम वैसे ही खा लेते हैं दोस्तों भुने हुए चने में पानी बिलकुल न के बराबर होता है और उन्हें प्रोटीन फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अधिक होने की वजह से खाया जाता है इससे यानी भुनने से उनमें एक सख्त पन आ जाता है.

भुने हुए चने में आयरन की मात्रा अधिक होती है। साथ ही उनमें फाइबर भी अधिक होता है और उन्हें प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है। दोस्तों बने हुए चने में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा भी ज्यादा पाई जाती है। भुने हुए चने में फैट कम होती है और उसमें कैलोरी भी कम होती हैं जो कि आपका वजन को काबू करने के लिए बहुत जरूरी है और काफी आवश्यक है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको भुने हुए चने खाने चाहिए.

दोस्तों वहीं अगर बात करें हम भिगोए हुए चने की। तो भिगोए हुए चने दोस्तों कुछ घंटे तक पानी में भिगोकर रख दिए जाते हैं और उन्हें पानी पी लेने दिया जाता है। जिससे वह फुल कर मोटे हो जाते हैं और चबाने में आसानी होती है। दोस्तों भिगोए हुए चने में लागू उपस्थित होता है। उनमें आयरन जिंक और कैल्शियम पाया जाता है यह हमारे शरीर के लिए पाचन में बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं। 

अगर आपका पाचन तंत्र खराब है या किसी वजह से सही नहीं चल रहा है तो आप भी भिगोए हुए चने रोज उपयोग में ले सकते हैं। आप रात को चरणों को भिगो दे और सुबह उठकर उन्हें दोबारा धोकर खा सकते हैं.

दोस्तों भिगोए हुए चने फाइबर से युक्त होते हैं उनमें आमतौर पर फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है और साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करते हैं। भिगोए हुए चरणों से आपके शुगर का लेवल भी मेंटेन रहता है। भिगोए हुए चने आपका हृदय के स्वास्थ्य को भी ठीक रखते हैं। साथ ही जब आप भिगोए हुए चने खाना शुरू करते हैं तो यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है। 

भिगोए हुए चने आपके शरीर को पानी की कमी नहीं होने देता बल्कि वह आपके शरीर में पानी की पूर्ति करते हैं। जबकि भुने हुए चने अगर आप खाते हैं तो आपके शरीर में जल्दी-जल्दी प्यास लगती है और आपको अधिक बार पानी पीना पड़ता है। साथ ही भिगोए हुए चने आपके पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छे हैं यह आपके पेट में जाकर पेट को बहुत ज्यादा गैस या ब्लोटिंग से बचते हैं.

दोस्तों भिगोए हुए चने में विटामिन बी होता है दोस्तों भिगोए हुऎ चने किसी गर्भवती महिला को खिलाने से उसके अंदर जो बच्चे में कोई दिक्कत हो या फिर बच्चे के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। दोस्तों भिगोए हुऎ चने काफी ज्यादा पानी पी लेते हैं। इसलिए उनके अंदर कैलोरी काफी कम होती हैं जो की भुने हुऎ चनों में कैलोरी भिगोए हुऎ चनो की तुलना में अधिक पाई जाती है.

दोस्तों चलिये जानते हैं भुने हुऎ चनों के हेल्थ बेनिफिट:

दोस्तों अगर आप भुने हुऎ चने रेगुलर खाते हैं तो यह है आपकी एनर्जी को बढ़ता है साथ ही यह है आपके वजन को भी नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है। दोस्तों भुने हुऎ चने में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो की आपके शरीर को सामान्य रूप से ताकत देते रहते हैं.

दोस्तों भुने हुऎ चने आपके अंदर उपस्थित बेड cholesterol को खत्म करते हैं और आपके स्वास्थ्य को सही रखने में आपकी मदद करते हैं। दोस्तों भुने हुऎ चने खाने से आपकी हडि्डयां मजबूत होती हैं क्योंकी भुने हुऎ चने में जो कैलशियम और मैग्निशियम पाया जता है वह आपके हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है.

चलिये अभी बात करते हैं भिगोए हुए चनो के हेल्थ बेनिफिट के बारे में:

दोस्तों भिगोए हुऎ चने आपके पाचन तंत्र में सुधार करते हैं. क्योंकि उनमे पानी की मात्रा अधिक होती है और उनके अंदर फाइबर भी अधिक पाया जाता है। दोस्तों भिगोए हुऎ चने आपके पाचन तंत्र में सुधार करते हैं और भिगोए चने आपकी ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करते हैं। अगर आपके ब्लड शुगर हाई हैं तो यह उनको कंट्रोल में रखते हैं और भिगोए हुऎ चनो से इंसउलीन की प्राप्ति होती है.

दोस्तों साथ ही भिगोए हुऎ चने खाकर आपका शरीर डिटॉक्सईफाई आसानी से हो जाता है। क्योंकी चना अपने आप में ही काफी सुधार करता है और यह है खाना खाने वालों के लिए पाचन तंत्र में सबसे अच्छा काम करता है दोस्तों भिगोया हुआ चना काफी माइक्रोनटरीएंट से भरा होता है जैसे आईरन, जिनक और मैग्निशियम इसलिए इसे जरुर खाना चाहिए.

Conclusion:

दोस्तों वैसे तो भिगोए हुऎ चने और भुने हुऎ चने दोनों ही अच्छे होते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आपको कौन से फायदे चाहिए. इन दोनों के अपने अपने अलग फायदे हैं अगर आपको वजन घटाना है तो आप भिगोये हुऎ चने का सेवन कर सकते हैं. अगर आपके पाचन में दिक्कत है तो भी आप भिगोये हुऎ चने खा सकते हैं. लेकिन दोस्तों अगर आपको अधिक ताकत चाहिए या फिर आपको मसल बनानी है बॉडी बिल्डिंग करनी है तो आपको भुने हुऎ चने का सेवन करना चाहिए.

इसी के साथ दोस्तों इस लेख को यही समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे किसी अन्य लेख में अगर आपके कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने