Fatty liver को कौन सी diet से ठीक किया जा सकता है?

Fatty liver को कौन सी डाइट से ठीक किया जा सकता है?

Fatty liver को कौन सी diet से ठीक किया जा सकता है?



दोस्तों आजकल के खानपान की वजह से शरीर मे नई नई बीमारियों का इजाफा हो रहा है। ऐसी एक बीमारी का नाम फैटी लीवर हो जाना है। दोस्तों फैटी लिवर में आपके लीवर के ऊपर अधिक मात्रा में वसा जम जाती है। दोस्तों फैटी लीवर होने के बाद रोगी का जी घबराता है। उसको नींद नहीं आती। बेचैनी सी रहती है। पूरा दिन पेट में दर्द रहता है।

दोस्तों फैटी लीवर को अन्य नामों से भी जाना जाता है इसका एक नाम hepatic steatosis भी होता है। दोस्तों हमारा फैटी लीवर बहुत से खराब आदतो के कारण होता है जैसे: obesity, poor diet, excessive alcohol consumption व इसके और भी अन्य बहुत से कारण हो सकते हैं। 

दोस्तों अगर फैटी लीवर को समय रहते ठीक ना किया जाए तो यह बाद में भयंकर बीमारियों का रूप ले लेता है जैसे की: cirrhosis व liver cancer और दोस्तों फैटी लीवर को ठीक करना बहुत ही आसान है आपको सिर्फ एक हेल्थी डाइट को फॉलो करने की जरूरत है। आज के इस लेख में हम बात करेंगे कि यह कैसे आप अपने फैटी लीवर को ठीक कर सकते हैं:

1. Use Limited Saturated Fats and Trans Fats:

दोस्तों आपको एक निश्चित मात्रा तक ही Saturated Fats व Trans Fats का उपयोग करना चाहिए।

Saturated Fats: Foods like butter, palm oil, coconut oils, cheese, and red meat have highest amount of saturated fat.

Trans Fats: Foods like cakes, pie crusts, biscuits, frozen pizza, cookies, crackers and stick margarines.

दोस्तों आपको ऊपर दी हुई वसायुक्त पदार्थ का उपयोग नहीं करना चाहिए उनकी बजाय आपको monounsaturated fats का उपयोग करना चाहिए। 

Monounsaturated Fats: Foods like Olive, peanut, canola oils, Avocados, almonds, hazelnuts, pumpkin and sesame seeds.

दोस्तों यह वसा आपके शरीर के लिए काफी अच्छी होती है और यह आपके शरीर में बन रही जलन और पेट दर्द को कम करती है।

2. Increase Consumption of Omega-3 Fatty Acids:

दोस्तों अगर आपको फैटी लीवर की समस्या है तो आपको ऐसे भोजन करने चाहिए जिनमें Omega-3 अधिक पाया जाता है।
Omega-3 fatty acids के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से फैटी लीवर को ठीक करना भी एक है।

Omega-3 Fatty Acids आपके दोस्तों सबसे अधिक salmon नाम की मछली में पाया जाता है। दोस्तों अगर आप शाकाहारी हैं तो यह है अखरोट में भी पाया जाता है।

3. Consume Fiber:

दोस्तों एक high fiber की डाइट भी आपके "फैटी लीवर को कम करने में" आपकी बहुत मदद कर सकती है। दोस्तों हाई फाइबर की डाइट वजन घटाने में भी बहुत ज्यादा कारगर है। 

High Fiber diet मे आप फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, फलियाँ और मेवे इत्यादि खा सकते हैं। दोस्तों उपयुक्त भोजन में हाई फाइबर होता है जो कि आपका फैटी लीवर को कम करने में काफी हद तक सहायक है। इसमें अन्य विटामिन और खनिज मिश्रण भी होते हैं जो कि हमारी बॉडी के लिए लाभदायक होते हैं।

4. More Protein Less Fat:

दोस्तों अगर आपको फैटी लीवर की समस्या है तो आपको प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए और वसा कम लेनी चाहिए। क्योंकि दोस्तों वास से फैटी लीवर की समस्या और बढ़ जाती है तो हमें वसायुक्त भोजन खाने से बचना चाहिए। दोस्तों प्रोटीन युक्त भोजन में सबसे पहले आता है चिकन, मछली, और अगर आप शाकाहारी हैं तो आप सोयाबीन और दालों का उपयोग भी कर सकते हैं।

5. Reduce use of Refined Carbohydrates and Added Sugars:

दोस्तों Refined carbohydrates जैसे कि white bread, white rice इत्यादि आपकी इंसुलिन की मात्रा को कम कर सकते हैं और आपके लवर के फैट को बढ़ा सकते हैं। ऐसे पदार्थ को खाने से आपको बचना चाहिए और इनको आप कुछ हेल्दी चीजों से रिप्लेस कर सकते हैं। आप कोर्स बाजार में मिलने वाले सोडा या फिर किसी भी प्रकार के कोल्ड ड्रिंक से बचना चाहिए यह आपके फैटी लीवर को और भी परेशानी में डाल देंगे।

6. Reduce or no Alcohol Consumption:

दोस्त को दारू सबसे ज्यादा खतरनाक होती है आपके लीवर के लिए। तो आपको फैटी लीवर के दौरान बिल्कुल भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए और अगर आपको ज्यादा आदत लग चुकी है तो आपको फैटी लीवर की समस्या में शराब का उपयोग कम से कम करना चाहिए। नहीं तो यह आपकी सेहत को और भी बिगाड़ देगा।
दोस्तों फिर भी अगर आपको शराब पीनी है तो आप किसी डॉक्टर से बात करें और वह आपकी हेल्प कंडीशन के अनुसार आपको बता देगा कि आपको शराब पीनी चाहिए या नहीं या फिर कितनी शराब पीनी चाहिए।

7. Stay Hydrated:

दोस्तों अगर आपको फैटी लीवर की समस्या है तो आपको पानी पीते रहना चाहिए और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। समय-समय पर आपको तरल पदार्थ का उपयोग करना चाहिए जिससे कि आपका शरीर हाइड्रेट रहे। दोस्तों आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिनस को निकालने में पानी आपकी बहुत सी मदद करता है। 

8. Regular Meal Timing:

दोस्तों आपको एक बहुत ही संतुलित आहार लेना है और उसको आपको समय से ही खाना है। उसको आपको अपने वजन को संतुलित रखना है। दोस्तों वजन कम रखने से आपके लवर पर चढ़े हुए फैट को कम करने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है। दोस्तों फैटी लीवर की समस्या में आप एक साथ बहुत सारा खाना खाने की बजाए छोटे-छोटे meals लें जिससे कि आपके शरीर को energy पूरा दिन मिलती रहे।


9. Exercise Regularly:

अंतिम बिंदु है दोस्तों की आपको रोज एक्सरसाइज करते रहना है। हमेशा एक्सरसाइज करने वाले व्यक्ति इस बीमारी से ग्रसित काम होते हैं या फिर नहीं होते हैं तो आपको भी अपने बीमारी को ठीक करने के लिए रोज समय से एक्सरसाइज करनी चाहिए। रोजाना व्यायाम करने वाले व्यक्ति का heartbeat, Weight कंट्रोल में रहता है और उसे कम बीमारियां लगती है। दोस्तों आपको जरा एक घंटा तो एक्सरसाइज करनी है एक्सरसाइज भले ही किसी भी रूप में हो सकती है आप दौड़ सकते हैं, एक्सरसाइज कर सकते हैं, तैराकी अगर आपको पसंद है तो तैर सकते हैं या फिर आप एक घंटा साइकिल चला सकते हैं।

अंत में दोस्तों यही कहना चाहेंगे कि अगर आपको फैटी लीवर की समस्या है तो आपको ओमेगा 3 अपने खाने में शामिल करना है, fiber intake बढ़ाना है, रोज एक्सरसाइज करनी है, पानी पीना है बहुत सारा और थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाते रहे, शराब नहीं पीनी है प्रोटीन ज्यादा खाना है और वसायुक्त पदार्थ कम खाने हैं।

इसी के साथ हम आपकी बेहतर स्वास्थ्य की कल्पना करते हैं और हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि आप जल्दी से ठीक हो जाओ।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने