पेट में बार बार गैस बनती है, डकार आती है तो इस नुस्खे को तुरंत आजमा लो

Web


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका, आपके अपने ब्लॉग thebetterlives.com में । दोस्तों क्या आप के पेट में बार-बार गैस बनती है या फिर बार-बार डकारे आती हैं या फिर गैस आपका इतना ज्यादा खुलता है कि आप इस समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हो चुके हैं। तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए क्योंकि आज की इस ब्लॉग में मैं आपको इसका रामबाण या फिर कह लीजिए की अचूक घरेलू नुस्खा बता रहा हूं इसके प्रयोग से आपको बार-बार गैस बनने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

तो तो सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि अगर आप चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको गैस बार-बार बनेगी। जो लोग धूम्रपान ज्यादा करते हैं उन लोगों के भी पेट में गैस बनती है, जल्दी-जल्दी खाना खाने वाले को भी पेट में गैस बनती है। अगर आप ज्यादा तला भुना या मसालेदार खाना खाते हैं तो भी आपके पेट में गैस होने के आसार है।

साथ ही दोस्तों मैं आपको यह बता दूं कि जो लोग कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन ज्यादा करते हैं उन लोगों को भी गैस ज्यादा बनती है, बार बार डकार आती है, पेट भारी भारी लगता है, भूख कम लगती है, पेट में दर्द के साथ-साथ आज भी उनका हाजमा भी हमेशा खराब रहता है इसके साथ ही दोस्तों मैं आपको यह भी बताना चाहूंगा की अगर आपके पेट में बार बार गैस बनती है तो आप चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, ज्यादा तला भुना या फिर बाहरी जंक फूड का सेवन बिल्कुल भी ना करें। आपको बिल्कुल से इन सारी चीजों को छोड़ देना है बाकी खाने की कुछ और चीजें भी हैं जिनको आप को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए।

जैसे कि फूलगोभी आपको बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए अगर आपके पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है शिमला मिर्च भी आपको बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही सफेद चना जिसे हम काबुली चना भी बोलते हैं, उसे भी आपको बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। राजमा उड़द की दाल और ऐसी चीजें जो पेट में बहुत देर से पचती है, जैसे कि मांस। यह भी आपको नहीं खाना चाहिए ,अगर आपके पेट में गैस बहुत ज्यादा बनती है।

लेकिन इसके साथ ही दोस्तों आज मैं आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा भी बता देता हूं जिससे आपको बार बार गैस बनने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। यानी कि अगर आपको बार बार डकारे आती है, बार-बार गैस खुलता है, जिससे कि आप बहुत ज्यादा दूसरे लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं। इस समस्या से आज मैं आपको पूरी तरह से छुटकारा दिला दूंगा। तो दोस्तों बिना कुछ देरी करते हुए इस घरेलू नुस्खे को जान लेते हैं। तो दोस्तों इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए आपको जिस चीज क्या बनाने की आवश्यकता पड़ेगी वह आपके घर में ही उपलब्ध होगा जोकि है जीरा।

दोस्तों आपको एक चम्मच जीरा लेना है। अगर आप इसके मात्रा ज्यादा करना चाहते हैं तो 50 ग्राम जीरा ले सकते हैं। अब दोस्तों जो आपको दूसरी चीज प्रयोग करनी है वह है अजवाइन। जी हां दोस्तों अजवाइन का प्रयोग भी आपको गैस की समस्या से हो जल्दी रात दिलाता है। अजवाइन का उपयोग आपको एक चम्मच करना है। अगर आप इसकी मात्रा ज्यादा बनाना चाहते हैं तो 50 ग्राम अजवाइन का प्रयोग कर सकते हैं। अब मैं आपको यह बता देता हूं कि इसमें उसके को आप को तैयार कैसे करना है।

दोस्तों इस को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले जीरा और अजवाइन को कड़ी धूप में अच्छे से सुखा लेना है जब यह बहुत अच्छे से सुख जाए तब आप इसको बारीक पीस लीजिए। पीसने के बाद आप उसका एक चूर्ण तैयार कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि मैंने आपको धूप में रख कर सुखाने को बोला है आपको ध्यान रखना है कि आपको दोनों को भूनना नहीं है। साथ ही मैंने आपको बताया है कि अगर आप इस की ज्यादा मात्रा बनाना चाह रहे हैं तो आप 50-50 में ग्राम लेकर बारीक चूर्ण बना लीजिएगा।

चलिए अब बात कर लेते हैं कि इस चूर्ण का प्रयोग आपको गैस से पीछा छुड़ाने के लिए कैसे करना है। तो दोस्तों आपको सुबह-सुबह, रोजाना दोपहर और रात का खाना खाने के 15 मिनट बाद आपको इस नुस्खे का उपयोग करना है। करीब 1 चम्मच आपको इस जीरा और अजवाइन के चूर्ण को हल्के गर्म पानी के साथ खाना है आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा यानी कि दो से तीन चुटकी काला नमक में मिला सकते हैं। ऐसा दोस्तों आपको रोजाना करना है। रोजाना अगर आप खाना खाने के 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी के साथ इसका सेवन करेंगे तो आपको बार बार पेट में गैस बनने की समस्या से बहुत ही शीघ्र चमत्कारी तरीके से छुटकारा मिल जाएगा।

दोस्तो यह बहुत ही कारगर नुस्खा है पेट में बन रही गैस का और पेट के भारीपन की समस्याओ का। साथ ही दोस्तों मैं आपको एक और मुझको बताना चाहूंगा, अगर आपको बार बार पेट में गैस बनती है या पेट में बहुत ज्यादा वायु बनती है, तो आप उस नुस्खे का प्रयोग भी कर सकते हैं। आपको रोजाना उठकर खाली पेट बासी मुंह दो लहसुन की कलियां चबाकर के हल्का गर्म पानी पीना है ऐसा आपको रोजाना करना है अगर आपके पेट में बहुत ज्यादा कैसे बनती है या बहुत ज्यादा वायु बनती है

तब आप इस नुस्खे का प्रयोग जरूर कीजिए रोजाना उठकर बासी मुंह खाली पेट दो लहसुन की कलियों को खाली पेट के खा लेना। अगर मैंने जैसा बताया वैसा आप कर लेते हैं, तो आपको बार बार पेट में गैस बनने की बहुत ही चमत्कारी तरीके से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

दोस्तों अंत में मैं आपको कुछ टिप्स देकर छोड़ जाता हूं और इन का प्रयोग भी आप बार बार गैस बनने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। तो पेश है 50 ग्राम सौंफ और 10 ग्राम छोटी इलायची को बारीक पीसकर इसका चूर्ण बनाकर रख लें। रोजाना दिन में दो टाइम इस चूर्ण को खाने से पेट में बनने वाली गैस से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है।

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में इतना ही। अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आया तो आप इसे शेयर कर सकते हैं और अगर आपका कोई सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं और अगर आप कोई अच्छी-अच्छी, प्यारी-प्यारी बातें मेरे पास भेजना चाहते हैं तो आप मेरे पास मैसेज कर सकते हैं, मैसेज बॉक्स में जाकर। यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। मिलते रहिएगा, आते रहिएगा इसी ब्लॉग पर।

धन्यवाद।

2 टिप्पणियाँ

Thanks for writing back

  1. बहुत अच्छा तरीका बताया धन्यवाद जी

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी आपका बहुत-बहुत धन्यवाद वेबसाइट पर आते रहिएगा और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर देंगे तो मैं आपकी बहुत-बहुत आभारी रहूंगी।

      हटाएं
और नया पुराने