क्या कोरोना वायरस मरीज के लिए अंडे खाना अच्छा है?

क्या कोरोना वायरस मरीज के लिए अंडे खाना अच्छा है?

सबसे पहले बात करेंगे कि क्या कोरोनावायरस चिकन या फिर अंडे खाने से फैल सकता है?

तो दोस्तों अगर आपके सामने चिकन बिरयानी या फिर कुछ और ऐसा ही चिकन से बना हुआ उत्पाद सामने हो तो आप खाए बिना नहीं रह सकते। लेकिन इन दिनों नॉनवेज खाने के शौकीन लोग चिकन से तोबा कर रहे हैं या फिर अंडे से तोबा कर रहे हैं। इनका कहना है कि इससे कोरोनावायरस फैलता है। जिस कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में दहशत मचा रखी है।

पीआईबी ने स्पष्ट किया है कि अंडा और मछली खाने से कोरोना वायरस नहीं फैलता। जिसमें साफ तौर पर लिखा है कि मटन-चिकन, अंडा और मछली खाने कोरोना वायरस नहीं फैलता है, पीआईबी की ओर से अपील की गई है कि प्लीज लोग डरे नहीं और ना ही अफवाओं पर ध्यान दें, पीआईबी ने यह भी स्पष्ट किया है कि मच्छरों के काटने से भी कोरोना वायरस नहीं फैलता है और ना ही आईसक्रीम खाने से कोरोना फैलेगा।

कोरोना महामारी से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने की जरूरत है। ऐसे में कई लोग नियमित रुप से अंडे का सेवन कर रहे हैं। हालांकि अंडा खाना आपकी इम्यूनिटी के लिए अच्छा है लेकिन आपको अंडा खाने और पकाने का सही तरीका पता होना चाहिए।


कोरोनावायरस का कहर दिन प्रतिदिन अधिक से अधिक बढ़ रहा है और इससे बहुत से लोगों की रोजाना जान जा रही है। हालांकि 80% से अधिक लोग ठीक हो रहे हैं। लेकिन इस बार लोगों के अंदर ज्यादा खौफ का माहौल है। इस बार महामारी से बचने के लिए खान-पान का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है और खान पान का बहुत ज्यादा असर कोरोनावायरस के ऊपर पड़ रहा है और हमारे पास बहुत से भोजन उपलब्ध है जो कि हमें कोरोनावायरस से बचा सकते हैं या फिर दूसरे शब्दों में कहें तो हमारी इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं।

ऐसे में लोग तरह-तरह की डाइट अपने भोजन में शामिल कर रहे हैं और कोरोनावायरस से बचने के लिए लोग अंडे का सेवन भी खूब कर रहे हैं। हालांकि अंडा खाना अच्छा है। लेकिन अगर आप उसका सही तरीका नहीं जानते हैं कि उसको उपयोग कैसे करना है। तो यह आपकी सेहत पर उल्टा असर डाल देगा। तो आइए आपको बताते हैं कि आपको अंडा खाते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रोज एक से दो अंडे खाने चाहिए इससे आपकी इम्यूनिटी बेहतर हो और अगर आप अपनी सेहत को अच्छा बनाना चाहते हैं तो आपको उबला हुआ अंडा अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप चाहें तो कम तेल में बना आमलेट या हाफ फ्राई अंडा भी खा सकते हैं।

कोरोना के समय में आपको बिना पकाया अंडा नहीं खाना चाहिए। अंडों को कच्चा खाने से हमेशा बचना चाहिए। इसका प्रमुख कारण है कच्चे अंडों में मौजूद बैक्टीरिया। ये बैक्टीरिया आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए अंडों को पकाकर खाना ज्यादा बेहतर है। कच्चे अंडे को सुरक्षित नहीं माना गया है। कई लोग कच्चे अंडे को छोड़कर सीधा खा लेते हैं या दूध में डालकर पी जाते हैं। ऐसा फिलहाल आप बिल्कुल भी ना करें। यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

कच्चे अंडे की तुलना में पकाया गया अंडा पाचन के लिए ज्यादा बेहतर होता है। कच्चे अंडे का पाचन आसानी से नहीं हो पाता।

पोषक तत्वों से भरपूर 

अंडे में एमीनो एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी होती है, जो आपकी सेहत सुधारने के साथ इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा देता है। हर अंडे में 85 कैलोरीज़ यानी 7 ग्राम प्रोटीन होता है, इसके लिए सेलेनियम और विटामिन-ए, बी और के की मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें रिबोफ्लेविन नाम का पोषक तत्व भी होता है, जो विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। 

अंडा खाते समय यह बात भी ध्यान रखें कि यह अंडा माइक्रोवेव में मैं पका हुआ हो। दिन में दो-तीन ही अंडे खाए।

8 साल से ऊपर के बच्चों को ही अंडा खाने के लिए दें।

कुछ अन्य महत्वपूर्ण टिप्स:

खाने को अच्छी तरह से पका कर ही खाएं। सही प्रकार से पका खाना स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। कई बार लोगों को लगता है कि खाने को ज्यादा पकाने से उसके पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इसके कारण वो खाने को सही प्रकार से नहीं पकाते, जिसके कारण उसमें छिपे हुए कीटाणु पूरी तरह से नहीं मर पाते और गंभीर बीमारियों का कारण बन जाते हैं। 

जितना हो सके उतनी बार गर्म पानी पिएं। गर्म पानी जहां एक ओर कफ, कब्ज, गैस, मोटापा, सर्दी-जुकाम टॉन्सिल में कारगर साबित होता है। वहीं कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए डॉक्टरों द्वारा गर्म पानी पीने की सलाह भी दी जा रही है। 

निष्कर्ष: लोग नियमित रुप से अंडे का सेवन कर रहे हैं। अंडा खाना आपकी इम्यूनिटी के लिए अच्छा है।

वैक्सीन के सकारात्मक परिणाम क्या-क्या है?

यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावा है कि  कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट्स को दो फुल डोज देने पर उनका इम्यून सिस्टम का रिस्पांस अच्छा है।

यूनिवर्सिटी ने कहा कि एक और आधा यानी डेढ़ डोज देने की बजाए जब कैंडिडेट्स को दो फुल डोज दिए गए तो उनके इम्यून सिस्टम का रिस्पांस अच्छा देखा गया।

कोरोनावायरस से बचने के लिए अन्य महत्वपूर्ण टिप्स:

तथ्यों को जानकर और उचित सावधानी बरतते हुए अपने और अपने आसपास के लोगों की रक्षा करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा दी गई सलाह का पालन करें।

COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए:

अपने हाथों को अक्सर साफ करें। साबुन और पानी का उपयोग करें, या शराब आधारित से हाथ रगड़ें।

खांसी या छींकने वाले किसी भी व्यक्ति से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

जब भीड मे हो तो मास्क पहनें।

अपनी आंखों, नाक या मुंह को न छुएं।

खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को अपनी मुड़ी हुई कोहनी या एक ऊतक से ढक लें।

यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें।

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें।

अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकता है। यह आपकी सुरक्षा करता है, और वायरस और अन्य संक्रमणों के प्रसार को रोकता है।

मास्क:

मास्क वायरस को फैलने से बचाने में बहुत मदद करते हैं। अकेले मास्क COVID -19 से रक्षा नहीं करते हैं, और उन्हें शारीरिक दूरी और हाथ की स्वच्छता के साथ जोड़ा जाना चाहिए। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा दी गई सलाह का पालन करें।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने