ईनो और नारियल के तेल से अपने पीले दांतो को कैसे चमकाएं?

पीले दांतो को कैसे साफ करें

ईनो और नारियल के तेल से अपने पीले दांतो को कैसे चमकाएं?


दांत हमारे चेहरे की शोभा होते है। इनके खराब होनें पर हमारी सुंदरता में बट्टा सा लग जाता है। साथ ही अगर हमारे दांत खराब है तो हमें कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है। गंदे दांतों की वजह से खुलकर हंस भी नहीं पाते है। दांत खराब होनं पर खाने पीने पर भी प्रतिबंध लग जाते है। इसलिए समय रहते ही हमें अपने दातों पर ध्यान देना चाहिए।

बाजार में वैसे तो दांतो को चमकाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट आते है, लेकिन असल में क्या इनके उपयोग से आपके दांतो में चमक आती है। यह आपसे बेहतर कौन जानता होगा। 

हैलो दोस्तों thebetterlives.com में आपका स्वागत है। आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं बहुत ही अमेजिंग और बहुत ही असरदार घरेलू रेमेडी।

जो आपके पीले गंदे सड़े हुए दांतो को भी अच्छा कर सकती है बस कुछ ही मिनटों में तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इस रेमेडी को बनाने के लिए आप को सबसे पहले जरूरत होगी : नारियल का तेल यानी कोकोनट ऑयल और ईनो

जिसका इस्तेमाल हम ज्यादातर (ईनो का) पेट कि एसिडिटी खत्म करने के लिए करते है। लेकिन आप को यह जानकर बहुत खुशी होगी कि यह आपके दातों को बिल्कुल साफ सुथरा और वाइट चमकदार बना सकता है और तो और अगर आपके मुंह से स्मेल आती है, बदबू आती है, तो भी आप इस रेमेडी का इस्तेमाल जरूर करे। आपको बहुत ही अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

सबसे पहले तो मैं आपको यह बता दूं कि आपके दांत खराब क्यों होते हैं। दातों के पीला होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। जैसे कि अगर आप तंबाकू खाते हैं या धूम्रपान करते हैं या स्मोकिंग करते हैं या फिर गुटका या पान मसाला खाते हैं या फिर आप शराब पीते हैं। तो इन सारी वजह से हमारे दांत खराब हो जाते हैं और हमारे दांत गंदे दिखाई देते हैं।

अगर आप रोजाना एक बार ब्रश नहीं करते हैं तो भी आपके दांत खराब हो सकते हैं या बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं और उसके बाद कुल्ला नहीं करते हैं, तो भी आपके दांत खराब हो सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं रेमेडी बनाना।

लेमन फ्लेवर वाला इनो इसमें बहुत सारी ऐसी चीजें होती है जो आपके दांतों को सफेद करने में हेल्प करती हैं।

इसमें बेकिंग सोडा होता है और ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है। जो हमारे पीले गंदे दांतों को मोती जैसा चमका सकती है।

दूसरी चीज है कोकोनट ऑयल जो हमारे दांतो से गंदगी हटाने में मदद करती है और साथ ही साथ कोकोनट ऑयल हमारे दांतों को सड़ने नहीं देता।

अगर आपके बातों में बदबू आती है तो आप नारियल के तेल को अपने दांतों पर रगड़ सकते हैं इससे आपके दांतो की बदबू खत्म हो जाती है।

इस रेमेडी को बनाने के लिए एक साफ-सुथरी कटोरी ले और इसमें एक चम्मच ईनो डाल दें और एक चम्मच नारियल का तेल बीच में ऐड कर दे और इन दोनों चीजों को अच्छी तरीके से मिला ले।

जब यह दोनों चीजें अच्छी तरीके से मिल जाए तो आप इस मिश्रण को अपने ब्रश पर लगाकर ब्रश कर ले। जैसे हम कोलगेट करते हैं।

इस रेमेडी को आप हफ्ते में एक बार या दो बार जरूर इस्तेमाल करें अपने दातों पर।

एक ही सप्ताह में आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा। सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य टिप्स यह है कि इस मिश्रण अपने दांतो पर 1 मिनट से ज्यादा ने रखें।

इस मिश्रण को अपने दांतों पर रगड़ने के पश्चात अच्छे से कुल्ला कर ले। इस मिश्रण को एक हफ्ते में इस्तेमाल करें एक बार और देखिए इसके बहुत ही चमकदार असर जो आपको चौंका देंगे। आपके दांत बिल्कुल साफ सुथरे और मोती से दिखेंगे।

खराब दातों की वजह से आप कई बार स्माइल नहीं करते हैं। क्योंकि आपको लगता है कि इससे आपकी बेज्जती होगी। आपके खराब दांत दूसरों को अच्छी फीलिंग नहीं देंगे कोई आपसे बात नहीं करेगा। यह मिश्रण आपके दांतो को साफ सुथरा तो बनाएगा ही साथ ही साथ आपकी स्माइल को भी बहुत अच्छा करेगा।

क्योंकि वाइट दांत सब को बहुत पसंद होते हैं और यह आपके लुक को भी काफी प्रभावित करते हैं। जिससे लोगों पर आपकी स्माइल का काफी असर पड़ता है।

पीले दांतो को साफ करने के कुछ अन्य तरीके:

संतरे के छिलके को सुखा लें और उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को रोज़ सुबह और रात को सोने से पहले दांतों पर कुछ देर रगड़ें फिर कुल्ला कर लें। आप चाहें तो संतरे के छिलके को सीधा भी दांतों पर रगड़ सकते हैं। संतरे के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी होता है। कैल्शियम दांतों को मज़बूत बनाने में मदद करता है और विटामिन सी इस मौज़ूद बैक्टीरिया से लड़ता है। कुछ दिनों तक लगातार ये प्रक्रिया दोहराएं, आपको अपने दांतों के रंग में फर्क नज़र आएगा।

नीम की दातून का इस्तेमाल गाँवों में दांतों को साफ करने के लिए पुराने समय से होता आया है। जब टूथपेस्ट या टूथपाउडर बाज़ार में इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं होते थे तब गाँव के लोग नीम और बबूल की दातून से ही दांतों को साफ करते थे। नीम एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है जो दांतों की सड़न को रोकता है। नीम का रोज़ इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है और दांतों में कैविटी भी नहीं होती। अगर नीम की दातून का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो अपने टूथपेस्ट में नीम का तेल मिलाकर ब्रश करें। इससे भी फायदा होगा।

तो दोस्तों यह थी एक घरेलू नुस्खे की रेसिपी उम्मीद करती हूं कि आपको या पसंद आई होगी अगर आप को ये रेमेडी अच्छी लगे तो कमेंट करके अपना अनुभव जरूर बताएं मुझे बहुत खुशी होगी।

कोरोना टाइम में घर में रहें सुरक्षित रहें और अपने फैमिली का ध्यान रखें ऐसे ही आसान से नुस्खे जाने के लिए हमारी वेबसाइट thebetterlives.com पर।

बाय
लेखक : पुष्पा डाबोदीया
धन्यवाद।

संबंधित लेख:
पीले दात कैसे साफ करें?,
नारियल के तेल से दांत साफ कैसे करें?,
पीले दांतो को मोती जैसा कैसे चमकाएं?,
दांतों में पीलापन क्यों होता है?,
पीले दांतो को कैसे साफ करें,
पीले दांतों को सफेद कैसे करें,
नींबू से दांत कैसे साफ करें,
दांतों का पीलापन हटाने की दवा,
पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके,

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने