बाल झड़ने से बचाने का घरेलू उपाय क्या है?

बाल झड़ने से बचाने का घरेलू उपाय 


हैलो दोस्तों thebetterlives.com में आपका स्वागत है। आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं बाल झड़ने से बचाने की घर पर बनी रेमेडी।

सबसे पहले बात करते हैं की बाल क्यों झड़ते हैं?

प्रेगनेंसी, शारीरिक तनाव का ही एक प्रकार है जिसमें बाल झड़ने का समस्या होती ही है। गर्भावस्था में बाल झड़ने की समस्या बच्चे के जन्म के बाद अधिक होती है।

नित्य बालों पर नया प्रयोग या उन्हें स्ट्रेटनिंग और ड्रायर की सहायता से सुन्दर बनाने की चाहत आपको बहुत बड़ा नुकसान दे सकती है। इन सभी उपकरणों और अत्यधिक शैम्पू, कलर आदि के उपयोग से भी बाल बेजान हो जाते हैं और अपनी प्राकृतिक चमक खो देते हैं। ये सभी केमिकल युक्त पदार्थ होते हैं जो सीधा बालों की जड़ों को प्रभावित करते हैं।

अगर आप लंबे समय के लिए हेलमेट पहनकर दोपहिया वाहन चलाते हैं तो यह अच्छी आदत आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। हेलमेट से आपके बालों पर तनाव बढ़ता है और वो खिंचते हैं जिस कारण वो गिरते भी हैं। यदि आपको डैंड्रफ या सिर की त्वचा सम्बन्धी और कोई समस्या पहले से है तो पसीने से बालों की जड़ें और कमज़ोर होंगी।

लंबी बीमारी, बड़ी शल्य क्रिया अथवा गंभीर संक्रमण जैसे बड़े शारीरिक तनाव से दो या तीन महीने के बाद बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है। 

उपाय:
चलिए बात करते हैं बाल झड़ने से बचाने के लिए 1 घरेलू नुस्खा जो है (अनियन ऑयल) प्याज का तेल हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है और बहुत फायदेमंद होता है। जब आप इसे अपने बालों में इस्तेमाल करेंगे तो इसके रिजल्ट आपको बहुत अच्छे मिलेंगे।

आजकल की भागदौड़ में बाल झड़ना बहुत ही आम समस्या बन गई है। खासकर महिलाओं के लिए। हमारे बाल प्रदूषण के कारण ,सर्दी के कारण, गर्मी के कारण या किसी और वजह जैसे डैंड्रफ के कारण काफी खराब हो जाते हैं। जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

डैंड्रफ की वजह से तो बालों की जड़ बिल्कुल ही कमजोर हो जाती है। तो आज मैं इन सब समस्याओं का समाधान लेकर आई हूं। तो चलिए शुरू करते हैं प्याज का तेल बनाना या अनियन ऑयल।

इस तेल को बनाने के लिए कुछ खास ट्रिक मैं आपको बताऊंगी और इसमें मैं वह चीजें डालूंगी जो हमारे बालों के लिए बहुत ही बेनिफिशियल होंगी। अगर आप मेरी ट्रिक्स को अपना कर इस तेल को ऐसे बनाएंगे, तो आपके बाल झड़ने की समस्या बिल्कुल दूर हो जाएगी।

इससे आपके बाल लंबे व काले घने और सुंदर बनेंगे और उम्र से पहले सफेद भी नहीं होंगे। सबसे पहले इस तेल को बनाने के लिए हमें प्याज सूखा लेना होगा। यही बात ध्यान देने योग्य है , सूखे प्याज की अगर आपको पहचान नहीं है।

तो उसे एक बार दबा कर देख ले अगर वह बिल्कुल हार्ड महसूस हो तो वह सूखा प्याज होता है और उसी का इस्तेमाल आपको इस रेमेडी में करना है। ऐसे ही सूखे दो प्याज आपको लेने हैं। आप सोच रहे होंगे कि प्याज हमारे बालों को ठीक करने के लिए क्यों इस्तेमाल होता है?

इसमें ऐसा क्या है जो हमारे बालों स्वस्थ कर सकता है?

प्याज में काफी मात्रा में सल्फर पाया जाता है। जब आप कभी प्याज को कट करते हैं। तो उससे आपको आंसू आने लगते हैं। इसी सल्फर की वजह से आपको आंसू आते हैं। सल्फर हमारे बालों की जड़ों को रीजेनरेट करता है। उसे मजबूत बनाता है। पतले बालों को हेल्दी कर देता है और उन्हें मोटा करता है।

सफेद बाल तो बिल्कुल नहीं होने देता। यही इसका खास गुण है। सल्फर से आपके बालों की दूसरी बिल्कुल खत्म हो जाती है। तो सबसे पहले दो प्याज ने सूखे और उन्हें काट लें। आप प्याज को किसी शेप या आकार में काट सकते हैं। अब प्याज को मिक्सी ग्राइंडर में डाल दें और उसमें पानी की एक बूंद भी नहीं डालनी है। प्याज को हल्का सा दरदरा पीस लें।

अब हम इस प्याज में 3 चम्मच छोटी सरसों के तेल की डालेंगे। अब इसको बिल्कुल बारीक पीस लें। जब आप सरसों के तेल को उस में डाल लेंगे तो वह हल्का सा पीला दिखने लगेगा। अब आपको इसमें ऐड करने हैं 7 या 8 लहसुन की कलियां छूली या साफ हुई।

लहसुन हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। क्योंकि इसमें एक कंपाउंड होता है जिसका नाम है सेलेनियम। यह हमारे बालों की जड़ों को साफ करता है। गार्लिक एंटीबैक्टीरियल होता है। अब गार्लिक को भी उस मैटर में डाल ले और अगला इनग्रेडिएंट है करी लीव्स जिसे हम मीठा नीम भी कहते हैं। करी लीव्स इसलिए हम इस मिक्सचर में डाल रहे हैं। क्योंकि यह हमारे बालों को मॉइश्चराइज रखने में मदद करेगी।

हम बालों के लिए बहुत ही खतरनाक केमिकलस यूज करते हैं जैसे डाई ,कलर ,शैंपू ये सब हमारे बालों को खराब कर देते हैं। करी लीव्स आपके बालों को उन सब खतरनाक केमिकल्स के साइड इफेक्ट से बचाता है। मीठा नीम दक्षिणी साइड बहुत खाया जाता है और उनके बाल बहुत ही स्वस्थ होते हैं। तो यह मीठा नीम आप जरूर डालिए।

यहां मैं आपको एक और टिप्स देना चाहूंगी अगर आपके बाल बिल्कुल रूखे सूखे हैं। तो आप इसमें मेथी दाना भी ऐड कर सकते हैं। मेथी दाने को पहले भिगो दें फिर सूख जाने पर इसका इस्तेमाल करें। जब आप इसमें सारी चीजें ऐड कर ले। तो एक बार और मिक्सर ग्राइंडर में इसे पीस लें।

अब हम इसको बनाने की तरफ चलते हैं। इसे बनाने के लिए हमें एक मोटी आयरन की या लोहे की कढ़ाई की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आपके पास यह उपलब्ध नहीं है। तो आप एलमुनियम की कढ़ाई भी यूज कर सकते हैं। पर थोड़ी मोटी कढ़ाई होनी चाहिए। मोटी होनी इसलिए जरूरी है। क्योंकि प्याज और लहसुन फिर धीरे-धीरे पकेगा और जलेगा भी नहीं और अगर यह जल जाएगा, तो हमारा ऑयल बिल्कुल काला पड़ जाएगा। इसीलिए आपको मोटी कढ़ाई ही लेनी होगी।

अब आप सारा मिश्रण कढ़ाई में डाल ले और इसमें अब सरसों का तेल डालें कुल मिलाकर डेढ़ सौ से 200 ग्राम सरसों का तेल आपको डालना है और 100 ग्राम नारियल का तेल भी इसमें डाल दे। आप चाहे तो इसे इग्नोर भी कर सकते हैं और अगर आपकी बालों की ग्रोथ बिल्कुल ही कम है। तो आप इसमें अरंडी का तेल भी यूज कर सकते हैं।

यह पुराने जमाने के नुस्खे हैं जो हम आजकल भूल गए हैं। अगर आप इन नुस्खों को आजमाएंगे। तो आपको काफी बेनिफिशियल रिजल्ट मिलेंगे। आपको तेल कढ़ाई में ठंडा ही डालना है। मिक्सचर भी ठंडा ही होना चाहिए और फिर बाद में कढ़ाई को गर्म करें। 2 या 3 मिनट आपको हाई फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करना है और जैसे ही कढ़ाई दो-तीन मिनट के बाद गर्म हो जाए तो आपको फ्लेम कम कर देनी है।

क्योंकि अभी हमें न हीं तेल को ज्यादा जलाना है और न हीं मिक्सचर को। भले ही आपको 20 मिनट लगे या 30 मिनट लगे धीरे-धीरे आपको इसे हिलाते रहना है और धीमी आंच पर इस को गर्म करना है या पकाना है।

मैं इस बात की गारंटी लेती हूं कि अगर आप इस तेल को ऐसे बनाकर लगाएंगे, तो आप कंडीशनर को लगाना बिल्कुल भूल जाएंगे। क्योंकि यह कंडीशनर का भी काम करेगा आपके बालों को सॉफ्ट रखेगा। 20 मिनट के बाद आपको लहसुन और प्याज का कलर हल्का सा चेंज होता दिखेगा और इसमें काफी झाग भी आ जाएंगे। लेकिन यह कढ़ाई पर नहीं चिपकेगे।

अब आपको गैस बंद कर देनी है और अब हम इसे ठंडा करना है। जब यह मिक्सर बिल्कुल ठंडा हो जाए। अब इस मिक्सर को जानने के लिए पतला सा कपड़ा ले लें ताकि इस मिक्सर के छोटे-छोटे कण बालों में न जाएं। हमें बिल्कुल क्लीन ऑयल की जरूरत होगी।

अब उस कपड़े वाले मिक्सचर को चारों तरफ से इकट्ठा कर ले और उसमें से धीरे-धीरे तेल को निकालते रहें और उसका पड़े को धीरे-धीरे थोड़ा-थोड़ा मरोड़ते रहे। जब आप कपड़े से इस मिक्सचर को छान लेंगे। तो आपको जो ऑयल दिखेगा उस का रंग हल्का सा हरा होगा।

क्योंकि हमने इसमें करी लीव्स का इस्तेमाल किया है। इस कपड़े वाले मिक्सचर को आपको बिल्कुल निचोड़ देना है। अब अगर आप चाहे तो उस मिक्सचर को जो बच गया है, उसे फेंक भी सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो इसमें मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाकर पैक बनाकर बालों पर लगा सकते हैं। उसके बाद बालों को धो लीजिए। अभी भी यह ऑयल रेडी नहीं हैं अब आप को इसमें एड करना है दो या तीन विटामिन ई कैप्सूल जो आपको आराम से किसी केमिस्ट कि दुकान पर मिल जाएंगे।

अब इसको अच्छे से मिला लीजिए ताकि कैप्सूल अच्छे से मिल जाए ऑयल में। अब आप इस तेल को किसी जार या एयर टाईट कंटेनर में स्टोर कर के रख ले। ये ऑयल बिल्कुल खराब नहीं होगा और महीनों चलेगा और इस में कोई स्मेल नहीं आएगी। अगर आप चाहे तो एसेंशियल ऑयल की कुछ ड्रॉप डाल ले, खुशबू के लिए।

वैसे मेरे अनुसार इस में बिल्कुल जरूरी नहीं है एसेंशियल ऑयल। जब आप ये तेल लगाए तो इसे एक या दो घंटा जरूर रखे। या ओवर नाईट भी रख सकते है। पर मैं आपको एक ओर बात बताना चाहूंगी कि जब आप ऑयल लगाए तो ऑयल को थोड़ा गरम कर ले। जैसे आपको किसी कटोरी में तेल निकाल लेना है और उस कटोरी को किसी ग्राम पानी के कंटेनर में रख लेना, कुछ देर के लिए।

ताकि कटोरी वाला ऑयल ग्राम हो जाए। फिर आपको उस ग्राम ऑयल से हल्के हाथों से बालों में मालिश करनी है। बिल्कुल बालों कि जड़ो तक, ताकि तेल जड़ों तक पहुंच जाए। आपको नेल्स य नाखून से मालिश नहीं करनी है।

कुछ अन्य नुस्खे:

अपने बालों को खोने का नुकसान कम करने के लिए जो पहला कदम आप उठा सकते हैं वह है तेल के साथ अपने सिर की मालिश करना। बालों और सिर की उचित मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और आपके बालों की जड़ों की शक्ति में वृद्धि होती है। यह आपको आराम पहुंचाने और तनाव की भावनाओं को कम करने में मदद भी करेगा।

एलोवेरा में एंज़ाइम होते हैं जो बालों के स्वस्थ विकास को सीधे बढ़ावा देने में शामिल होते हैं। इसके अलावा, अपने एल्कलाइन गुण के कारण ये बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते हैं और बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

अगर आपको ये होने मेड रेमेडी पसंद आए तो मुझे कमेंट करे और अपना अनुभव मेरे चैनल पे शेयर करे।
थैंक यू ।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने