मुंहासों के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार क्या हैं?

मुंहासों के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार क्या हैं?


क्या आप पिंपल से परेशान है? क्या आपका घर से बाहर निकलने का मन नहीं करता? अलग-अलग दवाइयां और घरेलू नुस्खों के बाद भी आपका पिंपल्स नहीं गया? और अगर इनमें से किसी भी सवाल का जवाब हां है तो चलिए इस ब्लॉग को शुरू से पढ़ते हैं।

आज मैं आपको बताऊंगा कि आप सिर्फ दो-तीन महीनों में अपने पिंपल्स को बिल्कुल खत्म कैसे कर सकते हो। कुछ चलिए सबसे पहले तो हम बात करेंगे कि आपको पिंपल्स होते क्यों है? क्या कारण होता है पिंपल होने का? और बाद में मैं आपको बताऊंगा ऐसे नियम जिनको अपनाकर आप भी बिल्कुल फेयर और क्लीन त्वचा पा सकते हैं।

दोस्तों हम अपनी त्वचा को बाहर से चमकाने की कोशिश करते हैं। लेकिन हकीकत कहीं और है और हम बाहर बहुत सी क्रीम लगा लगा कर अपनी त्वचा को खराब कर लेते हैं और यह नहीं समझते की गंदगी बाहर नहीं गंदगी आपके अंदर ही है।

क्यों होते हैं हमें पिंपल्स?

जब भी हम डॉक्टर से पूछते हैं तो हमें कह देते हैं कि यह और हार्मोनल इंबैलेंस है या फिर स्ट्रेस से हुआ है। लेकिन यह जानकर हम क्या कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज पहली बार समझते हैं कि आपको पिंपल होते क्यों है?

इसका जड़ कारण क्या है जब भी हम खाना खाते हैं जो सीधा प्रकृति से नहीं आता: जैसे कि चाय, कॉफी, ब्रेड, नमकीन, स्नैक्स, नूडल्स, पैकेट बंद, बोतल बंद उसको पचाना और बाहर निकाला बॉडी के लिए बहुत मुश्किल होता है वह हमारी आंतों के साथ चिपक जाता है और मोटी लेयर बना लेता है। अंदर से हमारी त्वचा पर लाखों छोटे-छोटे उभार होते हैं जिन्हें हम विलय कहते हैं और यह विलय उसे सोख लेते हैं, जो हम खाना खाते हैं और उसे सीधा हमारे खून में भेज देते हैं।

अगर हमारी आंतों की दीवारों पर गंदगी लगी होगी, तो जाहिर सी बात है यह विलायक गंदगी को ही अंदर देखेंगे और फिर जब यह खून के जरिए हमारी स्किन तक पहुंचते हैं तब हम उसे पिंपल या एक्ने कह देते हैं। अगर आपको पिंपल को खत्म करना है और एक क्लियर स्किन चाहिए तो आप को समझना होगा कि बाहर केमिकल का यूज ना करके चेहरे को आर्टिफिशली तरीके से साफ नहीं करते।

क्योंकि गंदगी तो हमारे अंदर जमी पड़ी है अब आप अपने पिंपल का जड कारण तो समझ गए अब मैं आपसे एक प्रश्न पूछना चाहता हूं यह तो हम दवाई लगाते हैं महंगे महंगे फेस वाश खरीदते हैं क्या इनका कोई फायदा है?

आप एक विचार कीजिए कि अगर आपके घर में बहुत सारी गंदगी जमी पड़ी है और उसके अंदर बहुत ज्यादा कीड़े मकोड़े घूम रहे हैं और बहुत ज्यादा बदबू आ रही है। तो हम क्या करते हैं स्प्रे या फिर डिओडरेंट छिड़क देते हैं और सोचते हैं कि इससे वह बदबू साफ हो जाएगी लेकिन क्या यह इसका स्थाई समाधान है।

नहीं, बिल्कुल नहीं, क्योंकि वह दवाई उन मक्खी मच्छरों को तो मार देती है। लेकिन उस गंदगी को नहीं निकाल पाएगी, जिसकी वजह से मच्छर आ रहे हैं। बल्कि कल को और ज्यादा मच्छर आ जाएंगे क्योंकि हमने जड़ से तो इस समस्या का समाधान नहीं किया। इसी तरह जो हम स्किन पर प्रोडक्ट लगाते हैं फेस वॉश, सिरम अलग-अलग प्रकार की दवाइयां खाते हैं। यह टेंपरेरी तो आपकी स्किन को चमका देंगे। लेकिन जिसकी वजह से यह दिक्कत हो रही है, उस दिक्कत को यह नहीं मिटा सकती। बल्कि ऐसा कहा जाए कि यह छू भी नहीं पाएगी।

कल को बहुत ज्यादा दिक्कत बढ़ जाएगी। असली सलूशन तो यही है: अंदर जमी गंदगी को हटाना। जैसे ही आप अंदर जमी गंदगी को निकाल देंगे, तो पिंपल अपने आप ही खत्म होने लग जाएंगे। क्योंकि आपकी त्वचा आपके अंदर के शरीर का एक आईना है। क्योंकि जब अंदर साफ होगा तो ही त्वचा सिंपल अपने आप साफ हो जाएंगे। साथ ही अगर आपकी त्वचा पर कोई पुराने मार्क हैं वह चले जाएंगे। आपको बाहर जाने में शर्मिंदगी महसूस नहीं होगी और हर समय इस की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। आपके मन में बहुत खुशी आ जाएगी और अगर कोई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम है: जैसे कि बालों में डैंड्रफ, ड्राई स्किन, बाल झड़ते हैं, एसिडिटी, थायराइड, मोटापा यह सब भी ठीक हो जाएगी।

चलिए बात करते हैं अंदर से शरीर कैसे साफ करना है?

क्या आपको पता है कि समाधान इतना आसान होने के बाद भी हमें इतने अलग-अलग प्रोडक्ट्स को बेचे जा रहे हैं? नई नई कंपनी आती है और बोलती हैं कि फेसवास लगाओ हमारा फेसवास लगाओ और धीरे-धीरे हमारी त्वचा का सारा मॉइश्चराइजर निकल जाता है और हमारी त्वचा रूखी हो जाती है। फिर यही कंपनियां आती है और बोलती हैं कि मॉइश्चराइजर चला गया घबराओ मत- मॉइश्चराइजर हम बेचेंगे तुम बस लगा लो और ऐसा बोल कर यह हमें मॉइश्चराइजर बेच देती हैं। जब हम मॉइश्चराइजर लगाते हैं, तो हमारे त्वचा के छिद्र जाम हो जाते हैं।

फिर यह दोबारा कंपनी आती है और बोलती है कि क्या आप के छिद्र जाम हो गए तो लीजिए हम आपके लिए लाए हैं, स्क्रब लगाओ आपके छिद्र खुल जाएंगे।

जब हम महंगे महंगे स्क्रब लगाते है तो हमारी त्वचा ही खराब हो जाती है और फिर यह कंपनी आती है क्या आपकी त्वचा सेंसिटिव हो गई घबराओ मत- यह लो फेस मास्क लगाओ ऐसे ही यह साइकिल बहुत लंबी है और चलती जाती है और 1 दिन इसी कारण एक दिन हमारी स्किन ही नहीं रहेगी।

दोस्तों बात करते हैं समाधान की :

सबसे पहली बात तो यही है की जो आप लोग खा नहीं सकते वह आप लोग लगा सकते। जितने भी मॉइश्चराइजर और क्रीम्स है उन की जगह नारियल या बादाम का तेल और साबुन और फेस वॉश की जगह सिर्फ पानी से धो लो और अच्छी तरह तौलिए से पौछ लो और किसी दिन अगर ज्यादा गंदी स्किन हो गई तो बेसन लगा लो। पर याद रखिए प्राकृतिक चीजें भी बाहर से तो सफाई के लिए अच्छी हैं, लेकिन फिर भी यह पिंपल के जड़ कारण को खत्म नहीं करते। उसके लिए आपको शरीर को अंदर से साफ करना होगा। तो अगर आप बाहर की सफाई करके खुश हैं, तो यह ब्लॉग आपके लिए नहीं है। इस ब्लॉग को आगे तभी बड़े अगर आप सचमुच में अंदर से साफ करना चाहते हैं और परमानेंट पिंपल को खत्म करना चाहते हैं।

चलिए देखते हैं कुछ स्टेप्स जिन को फॉलो करके आप पिंपल या एक्ने को खत्म कर सकते हैं और साथ ही आपको अंत में बोनस टिप्स भी मिलेंगे।

क्या आपको पता है कि इस गंदगी को बाहर निकालने के लिए सबसे बड़ा मास्टर क्लीनर क्या है यह है : 16 घंटे का उपवास। यह उपवास का एक ऐसा तरीका है जो आजकल की मॉडर्न लाइफ के लिए बहुत ही आसान है। रोज रात आपको 16 घंटे आपके पेट को आराम देना है।

अब 16 घंटे के लिए आपको कुछ नहीं खाना क्यों?

क्योंकि आप जब पूरा दिन खाते रहते हो। तो पूरा दिन आपके शरीर को बिल्कुल टाइम ही नहीं मिलेगा और वह पूरा दिन पचाता ही रहेगा और आपके शरीर की गंदगी को साफ नहीं कर पाएगा। मान लीजिए कि एक रोड है और उस पर पूरा दिन वाहन चलते रहते हैं और मान लो एक दिन उस में गड्ढा हो गया। तो उस गड्ढे को भरने के लिए हमें कुछ समय के लिए वाहनों को रोकना पड़ेगा ना या फिर धीरे-धीरे करके तो दो-दो चार-चार घंटे रोज उस गड्ढे को भरना पड़ेगा।

ठीक इसी प्रकार आपको भी अपने शरीर को ऐसे ही साफ रखना है और उपवास करना है अगर आपको डीप क्लीनिंग करना है तो आपको धीरे-धीरे से रोज 2-3 घंटे खाने को रोकना होगा।

हां यह मैं मान सकता हूं कि 16 घंटे बहुत ज्यादा है और शायद आपको लगे भी बहुत ज्यादा। लेकिन जैसे ही आप धीरे-धीरे करके रोज एक एक घंटा तो 2 घंटा पर अभ्यास करेंगे। तो धीरे-धीरे से आप ऐसा करने लगेंगे और इसके अलावा हमारे पास कोई उपाय नहीं है। जो कि बहुत ही फायदेमंद हो। आप एक बार फॉलो करके देखो, आप देखेंगे कि कैसे 20 से 25 दिन में ही आपकी त्वचा साफ होने लगेगी और चमकने भी लगेगी।

अगली जो बात है वह है कि ऐसा खाना खाओ जो बहुत ही प्राकृतिक है जैसे: जिसे हम जीवित खाना कहते हैं। जैसे कि फल सब्जियां और वे सभी प्राकृतिक चीजें जो हमें नुकसान नहीं पहुंचाती और साथ ही वह खाना ना खाए जैसे कि: कुरकुरे, चिप्स, पैक किया हुआ, बोटल बॉक्स किया हुआ। यह सब खाना ना खाएं यह हमारी त्वचा को गंदा करता है और पिंपल पैदा करता है। खाने को उसी रूप में खाएं जैसे: सफेद चावल, बिना चोकर का आटा, सफेद चीनी, मैदा, सूजी, यह सभी रिफाइंड फूड है। इन सब की जगह पर ब्राउन राइस, चोकर सहित आटा, खजूर या गुड यह सब खाएं।

अगला कदम खाने का है हमे ऐसा खाना चाहिए जो सीधे पेड़ों से आते हैं , ना कि जो जानवरों से आते हैं जैसे कि: दूध , मछली, मांस, अंडा इनसे बचें और क्या सोच रहे हो दूध को मैंने इसमें क्यों ऐड कर दिया?

क्योंकि दोस्तों दूध वह पचाने में हमारे शरीर को बहुत ज्यादा मुश्किल होती है। आपको खाना चाहिए फल, सब्जियां जैसे कि: सेब ,अनार ,केला ,तरबूज जो भी मौसम के हिसाब से उपलब्ध हो वही सबसे अच्छा होता है

अगली जो बात है वह है पानी से भरा हुआ खाना। आपको ऐसा खाना - खाना है जो पानी से भरा हो जैसे कि खीरा। क्या कभी ब्रेड को मिक्सर मे डालकर जूस बनेगा? क्योंकि उसमें पानी है ही नहीं। वाटर रिच फूड आपके शरीर में से हानिकारक पदार्थों को निकालता है और आपकी त्वचा को साफ करता है।

अब मैं आपको बताता हूं पूरे दिन आपको खाना क्या है:

तो दोस्तों सबसे पहले तो आपको सुबह उठते ही लेना है सफेद पेठे का जूस या नारियल पानी या फिर किसी भी सब्जियों का जूस ले सकते हो।

उसके बाद आपको नाश्ते में लेना है एक प्लेट ताजे फल चाहे वह कोई भी फल हो सकते हैं और एक बार में एक ही फल खाना सबसे अच्छा है।

लंच में आप अनाज और सब्जी दोनों ले सकते हैं लेकिन इसमें अनाज कम होना चाहिए और सब्जी ज्यादा होनी चाहिए और डिनर में आपको खाना है सलाद और सूप।

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न:

मुंहासों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें ?

मुल्तानी मिट्टी एक औषधीय मिट्टी है। मुल्तान शहर में बहुतायत में पाए जाने के कारण इसका नाम मुल्तानी मिट्टी पड़ गया। यह मुल्तान शहर पाकिस्तान में है। भारत में यह राजस्थान में बहुतायत में पाई जाती है। मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा से अतिरिक्त तेल सोख लेती है।

बड़े रोम छिद्रों की समस्या को दूर करने में यह बहुत सहायक है। त्वचा की रंगत निखारने और त्वचा में कसावट लाने में मदद करती है । मुल्तानी मिट्टी त्वचा की गंदगी को बखूबी साफ करती है। इस मिट्टी में हीलिंग प्रॉपर्टीज होने के कारण यह त्वचा का टेक्सचर सुधारती है, उसकी मरम्मत करती है और त्वचा को पोषण देती है। मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुलर्स अर्थ (Fuller’s Earth) कहते हैं। यह मैग्निशियम क्लोराइड का भंडार है, इसके अतिरिक्त इसमें सिलिका, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है, जो इसे त्वचा के लिए बेहतरीन बनाता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से एक्ने दूर करने में सहायता करती है। मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है।

मुंहासों के काले दाग कैसे ठीक करें?

ब्लैकहेंड्स दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं पर बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं। आपके किचन में ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स को बहुत आसानी से दूर कर सकते हैं।

1. ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है। ये चेहरे की सारी गंदगी को साफ कर देता है। साथ ही सूक्ष्म रन्ध्रों में जमी गंदगी भी इसके इस्तेमाल से साफ हो जाती है।

2. आपके किचन के मसालों में से एक दालचीनी भी ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है। दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से फायदा होगा।

3. ओट मील और दही के मिश्रण से तैयार पेस्ट को चेहरे और नाक पर अच्छी तरह लगाने से भी ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं।

4. नींबू का रस दाग-धब्बों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। इससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं। नींबू में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।


बोनस टिप्स

अपनी त्वचा को मेंटेन करने के लिए पॉलिस्टर की जगह सूती कपड़े पहनने है, जो कि कपास से बने हुए हैं। हमें लगता है कि हम सिर्फ अपने नाक से सांस लेते हैं। पर क्या आपको पता है कि हर समय आप अपनी स्क्रीन के हजारों छिद्र से भी साथ लेते हैं। जब आप पॉलिस्टर नायलॉन या सिंथेटिक के कपड़े पहनते हैं, तो हमारी स्किन सांस नहीं ले पाती।

हमें अपने कपड़े दूसरों को दिखाने के लिए नहीं पहनने खुद के लिए पहनने है

अगला टिप है है वह है कि सूर्य की रोशनी आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है हमारी त्वचा पर बहुत सारे छोटे-छोटे छिद्र होते हैं , जिनमें गंदगी फंस जाती है। जब हम इन चित्रों को सूर्य की रोशनी देते हैं , तो यह छिद्र फूल जाते हैं और इनमें जो भी गंदगी पड़ी होती है, वह पसीने के थ्रू बाहर निकल जाती है।

सनस्क्रीन कभी भी इस्तेमाल ना करें। सनस्क्रीन त्वचा पर लगाई जाने वाली सबसे जहरीली चीजों में से एक है। उसका लेबल पढ़िए उसके इनग्रेडिएंट्स पढ़िए।

आपको सन ब्रीथिंग सिर्फ सुबह या शाम को करनी है दोपहर की तेज कड़कती धूप में नहीं। सनराइज के 2 घंटे बाद आप कर सकते हैं। करीब 20-25 मिनट तक करनी है। क्या पहनना है? कम से कम कपड़े। हो सकता हो तो कोई कपड़े नहीं।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने